ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी, आज आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत
By Deshwani | Publish Date: 22/12/2018 1:08:29 PM
जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी, आज आम आदमी को मिल सकती है बड़ी राहत

नई दिल्ली। जीएसडी काउंसिल की बैठक दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आज शुरू हो गई है। इस बैठक में कई सामान पर जीएसटी की दर घटाई जा सकती हैं। 28 फीसदी की जीएसटी दर में आने वाली वस्तुओं पर जीएसटी दर घटाई जा सकती है और इन वस्तुओं को 18 फीसदी के जीएसटी टैक्स स्लैब में लाया जा सकता है। हालांकि कई राज्य जीएसटी दर में कटौती के पक्ष में नहीं हैं। इस बैठक की अध्यक्षता वित्तमंत्री अरुण जेटली कर रहे हैं।

 
मीडिया सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में सरकार के अधिकार में आने वाली कंपनियों के आईटी बैंकबोन जीएसटी नेटवर्क के ओनरशिप ट्रांसफर पर भी चर्चा हो सकती है। इस संदर्भ में कैबिनेट द्वारा एक प्रपोजल सितंबर में मंजूर हो चुका है। 
 
इसके साथ ही हाइब्रिड कार पर सेस घटाने पर भी विचार हो सकता है। फिलहाल हाइब्रिड कार 28 फीसदी के टैक्स स्लैब में आती हैं। जबकि मौजूदा समय में ग्रीन व्हीकल पर ओवर आल टैक्स 43 फीसदी है। ऐसी खबरें हैं कि परिवहन मंत्रालय ने ये टैक्स घटाकर 35 फीसदी पर लाने की की मांग की है। 
 
 
इस बार की बैठक में 28 फीसदी के दायरे में आने वाली 35 चीजों पर जीएसटी दर घटाई जा सकती है। इसके साथ ही 20 इंच से बड़े साइज के कम्प्यूटर स्क्रीन पर भी जीएसटी दर घटाई जा सकती है। इसे टीवी और छोटे साइज के कम्प्यूटर स्क्रीन के स्लैब में लाया जा सकता है। 20 इंच से ज्यादा साइज के स्क्रीन पर अभी 28 फीसदी जीएसटी लगता है। 
 
गौरतलब है कि रेट कट हमेशा से विवादास्पद मुद्दा रहा है, क्योंकि इस मुद्दे पर केंद्र और राज्य दोनों के एक फैसले पर पहुंचना होता है। राज्य ज्यादा टैक्स घटाने के पक्ष में नहीं हैं। क्योंकि पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और कर्नाटक की आय घटी है। ऐसे में ये राज्य जीएसटी दर में कटौती का विरोध कर रहे हैं। इसके साथ ही जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है वहां भी ये समस्या सामने आ सकती है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS