ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
फिर सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, नए साल में महंगा हो सकता है तेल
By Deshwani | Publish Date: 8/12/2018 11:15:19 AM
फिर सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, नए साल में महंगा हो सकता है तेल

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड के भाव में आ रही कमी से घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार नीचे जा रही हैं। लगातार तीसरे दिन आज पेट्रोल और डीजल में कटौती हुई। आज दिल्ली में पेट्रोल के भाव में 22 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 25 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई। इस कटौती के बाद दिल्ली में आज पेट्रोल 70.70 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.30 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।

 
दूसरी तरफ पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और उनके सहयोगी तेल उत्पादक देश छह महीने की अवधि के लिए 12 लाख बैरल प्रतिदिन की दर से कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर सहमत हो गए हैं। यह अवधि 1 जनवरी से लागू होगी. ईरान के तेल मंत्री बिजान जांगनेह ने 24 तेल उत्पादक देशों की बैठक खत्म होने के बाद मीडिया को इस बारे में जानकारी दी। झांगनेह ने कहा कि वह इस बात से संतुष्ट थे कि ईरान तेल उत्पादन में कटौती की प्रतिबद्धता से मुक्त बना रहेगा।
 
तेल उत्पादन में 12 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती होने पर सीधा असर इंटरनेशन मार्केट में ब्रेंट क्रूड के दामों पर पड़ेगा। अभी कच्चा तेल प्रति बैरल 60 डॉलर से नीचे बना हुआ है। अगर कच्चे तेल के दाम बढ़ते हैं तो तेल कंपनियां घरेलू बाजार में भी पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ाएंगी।
 
आपको बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतों में लगातार गिरावट आ रही है और ये 60 डॉलर प्रति बैरल से नीचे 59.73 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं। अक्टूबर में ब्रेंट क्रूड का प्रति बैरल भाव 86 डॉलर पर पहुंच गया था। अक्टूबर से अब तक ब्रेंट क्रूड के भाव में 30 प्रतिशत से भी ज्यादा की गिरावट देखी गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS