ब्रेकिंग न्यूज़
एलओसी के पास राजौरी में धमाका, सेना का एक अफसर शहीदपुलवामा आतंकी हमला: सहवाग का बड़ा ऐलान, कहा- शहीदों के बच्चों की पढ़ाई खर्च उठाने को तैयारपुलवामा कांड: महानायक अमिताभ ने चुप्पी तोड़ी, शहीदों को आर्थिक मदद करने का किया एलानपुलवामा हमला: राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक संपन्न, 3 सूत्रीय प्रस्ताव पासकोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर रोक की अवधि दो मार्च तक बढ़ाईरांची पहुंचा शहीद विजय का पार्थिव शरीर, शहीद की पत्नी और बेटे ने कहा- लेना चाहते हैं शहादत का बदलामध्य प्रदेश: शहीद अश्विनी का पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंचा, अंतिम विदाई देने के लिए हजारों लोग जुटेशहीद संजय कुमार को अंतिम विदाई देने जुटे लाखों लोग, लोगों ने बरसाये फूल
बिज़नेस
9 महीने बाद सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल भी 6 महीने में सबसे कम
By Deshwani | Publish Date: 4/12/2018 11:04:50 AM
9 महीने बाद सबसे सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल भी 6 महीने में सबसे कम

नई दिल्ली। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार में बना हुआ है। आज लगातार 13वें दिन पेट्रोल और डीजल के भाव में कटौती हुई। दिल्ली में 13वें दिन पेट्रोल के भाव में 21 पैसे और डीजल में 29 पैसे की कमी आई। इस कटौती के बाद पेट्रोल 71.72 और डीजल 66.39 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। कोलकाता में आज पेट्रोल का दाम 73.75 रुपये लीटर हो गया है। मुंबई पेट्रोल का भाव 77.29 रुपये लीटर दर्ज किया गया है।

 
पिछले कुछ महीनों पर गौर करें तो आज पेट्रोल की कीमतें पिछले 9 महीने में सबसे कम हैं। इससे पहले दिल्ली में 2 मार्च 2018 को पेट्रोल 71.75 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था। इस तरह करीब 9 महीने बाद पेट्रोल का भाव इस स्तर पर आया है। 2 मार्च 2018 को मुंबई में पेट्रोल 79.63 रुपये प्रति लीटर था।
 
 
इसी तरह डीजल की कीमतों पर ध्यान दें तो 16 मई 2018 को डीजल के रेट 66.57 रुपये प्रति लीटर थे। करीब साढ़े छह महीने बाद डीजल के दाम 66.39 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंचे हैं। जानकारों का कहना है अगर कच्चे तेल में और गिरावट आती है तो पेट्रोल 70 रुपये से नीचे जा सकता है। वहीं डीजल के भी 65 रुपये के आसपास बने रहे की उम्मीद है।
 
 
दूसरी तरफ तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक की गुरुवार को बैठने होनी है। ओपेक की बैठक में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती के संकेत मिल रहे हैं। ऐसे में आने वाला सप्ताह काफी निर्णायक होगा। वहीं रुपया लगातार मजबूत हो रहा है। अब डॉलर के मुकाबले 70 के स्तर पर आ गया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS