ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
लगातार छठे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, दिल्ली में 74 के पास पहुंचा रेट
By Deshwani | Publish Date: 27/11/2018 2:13:20 PM
लगातार छठे दिन सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, दिल्ली में 74 के पास पहुंचा रेट

मुंबई। पेट्रोल और डीजल के रेट में आज लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल सस्ता होने का फायदा घरेलू बाजार में ग्राहकों को मिल रहा है। दिल्ली में आज पेट्रोल के दाम में 42 पैसे और डीजल में 4 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई। कोलकाता और मुंबई में मंगलवार को 41 पैसे की कटौती हुई। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 44 पैसे सस्ता हुआ। कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 74.07 रुपये, कोलकाता में 76.06 रुपये, मुंबई में 79.62 और चेन्नई में 76.88 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है।

 
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतें क्रमश: 68.89 रुपये, 70.74 रुपये, 72.13 रुपये और 72.77 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं। आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में पिछले एक महीने से कच्चे तेल की कीमतों में नरमी बनी हुई है। तीन अक्टूबर के बाद से ही ब्रेंट क्रूड में 30 फीसदी से ज्यादा जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के भाव में 33 फीसदी की कमी आई है।
 
बाजार के जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल के दाम में फिलहाल उठाव की संभावना कम ही दिखाई दे रही है। इस बात की भी संभावना है कि 6 दिसंबर को वियना में ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिग कंट्रीज यानी ओपेक की बैठक में सउदी अरब तेल की आपूर्ति घटाने पर जोर डालेगा है। आंकड़ों पर गौर करें तो 3 अक्टूबर को 1 बैरल कच्चे तेल के दाम 87 डॉलर थे, वहीं बीते हफ्ते 60 डॉलर प्रति बैरल के  नीचे पहुंच गया।
 
कच्चे तेल की कीमत में यह गिरावट ईरान से तेल खरीदने के प्रतिबंध में कुछ देशों को अमेरिका द्वारा मिली छूट और अमेरिका समेत रूस और साउदी अरब द्वारा अधिक उत्पादन के चलते हुई है। खास बात है कि दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत को निर्धारित करने के लिए अहम सिंगापुर बेंचमार्क पर इस दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 26 और 25 फीसदी क्रमश: कटौती दर्ज हुई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS