ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
2019 चुनाव से पहले खुलेंगे 65000 पेट्रोल पंप, तेल कंपनियों ने जारी किए विज्ञापन
By Deshwani | Publish Date: 26/11/2018 4:37:06 PM
2019 चुनाव से पहले खुलेंगे 65000 पेट्रोल पंप, तेल कंपनियों ने जारी किए विज्ञापन

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की देशभर में 65,000 पेट्रोल पंपों के आवंटन की योजना है। इससे देशभर में उनके पेट्रोल पंप की संख्या लगभग दोगुनी हो जाएगी। तेल कंपनियों ने विज्ञापन जारी कर दिए हैं। सरकार ने पेट्रोल आवंटन के एक अहम नियम में भी संशोधन किया है। आवंटन  नए नियमों के आधार पर होगा। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) ने रविवार को देशभर में 55,649 पेट्रोल पंपों की स्थापना के लिए विज्ञापन जारी किया है। 

 
एचपीसीएल के राज्यस्तरीय समन्वयक विशाल वाजपेयी ने कहा, "इनमें से कोई भी पेट्रोल पंप का स्थान चुनावी राज्य वाला नहीं है।" चुनावी राज्यों में लगने वाले पेट्रोल पंपों को मिलाकर यह संख्या 65,000 तक पहुंच जाएगी। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन राज्यों के लिए भी विज्ञापन जारी किया जाएगा।
 
आईओसी ने 26,982 नए पेट्रोल पंपों के आवंटन के लिए विज्ञापन दिया है। देश में कंपनी के पास पहले से 27,377 पेट्रोल पंप हैं। इसके बाद बीपीसीएल और एचपीसीएल ने क्रमश: 15,802 और 12,865 नए पेट्रोल पंपों के लिए विज्ञापन दिया है। दोनों कंपनियों के पास पहले से क्रमश: 14,592 और 15,287 पेट्रोल पंप हैं।
 
बाजपेयी ने कहा कि दिल्ली में 390 पेट्रोल पंप हैं और 170 नए खोले जाएंगे। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि चुनावी राज्यों में करीब नौ से दस हजार स्थानों पर पेट्रोल पंप खोले जाने की योजना है। ये आवंटन नए नियमों के आधार पर किए जाएंगे। नए नियमों में पेट्रोल पंप लगाए जाने की जगह के मालिक के लिए अनिवार्य 12वीं पास की शैक्षणिक योग्यता को घटाकर 10वीं कर दिया गया है। 
 
उन्होंने कहा कि भारत जैसी अर्थव्यवस्था में ऊर्जा की मांग तेजी से बढ़ रही है। तेल कंपनियां पेट्रोल, डीजल की बढ़ती मांग को देखते हुए अपने पेट्रोल पंप नेटवर्क का विस्तार कर रही है। पेट्रोल और डीजल की खुदरा बिक्री क्रमश: आठ प्रतिशत और चार प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS