ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
भारत के बैंकिंग क्षेत्र में सुधार, लेकिन आधार अभी भी कमजोर
By Deshwani | Publish Date: 10/11/2018 4:02:20 PM
भारत के बैंकिंग क्षेत्र में सुधार, लेकिन आधार अभी भी कमजोर

नई दिल्ली। डीबीएस ने शुक्रवार को अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में सुधार के संकेत दिख रहे हैं, लेकिन बुनियादी आधार में अभी भी कमजोरी बनी हुई है और इसे ‘स्वस्थ स्तर’ पर आने में अभी काफी समय लगेगा। वैश्विक स्तर की वित्तीय सेवा कंपनी डीबीएस के अनुसार हाल ही की दो तिमाही में भारतीय बैंकों की आय में सुधार दिखा है। उनकी परिसंपत्तियों की गुणवत्ता भी पहले से थोड़ी बेहतर हुई है। रिपोर्ट के अनुसार अधिकतर बैंकों का सकल गैर-निष्पादित कर्ज (एनपीएल) में कमी आई है और नए गैर-निष्पादित कर्ज निचले स्तर पर बढ़ रहा है। कुछ बैंकों की परिसंपत्ति गुणवत्ता आने वाली तिमाहियों में और बेहतर होने की भी संभावना है।

 
सितंबर तिमाही में देश के दो प्रमुख बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक फिर से लाभ स्तर पर आ गए हैं, जबकि इससे पहले की तिमाहियों में वे नुकसान झेल रहे थे। कर्ज की कम लागत से बैंकों के मुनाफे को समर्थन मिला है। डीबीएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हमारे नमूनों में सकल एनपीएल का अनुपात 10 फीसदी से ऊपर बना हुआ है, जबकि उनका पूंजीकरण सिर्फ पर्याप्त स्तर (टियर 1 अनुपात 9 से 10 फीसदी) पर है। समयानुसार बैंकों में पूंजी डाल कर सरकार इस पर्याप्त स्तर को बनाए रखेगी। 
 
रिपोर्ट में आगे कहा गया कि परिसंपत्ति गुणवत्ता के मुद्दों को बिना किसी असाधारण उपाय के हल करना संभव नहीं है, इसलिए यह मुद्दा लंबे समय तक चलने वाला मुद्दा है। डीबीएस ने हालांकि चेताया भी है कि एकबार सारी बेहतरीन गुणवत्ता वाली परिसंपत्ति की बिक्री के बाद हाल ही में दिख रहे दिवालियापन प्रस्तावों से सुधार की रफ्तार धीमी भी हो सकती है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS