ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
एसबीआई का दिवाली तोहफा, 30 नवंबर तक फ्री हुई ये 2 सर्विस
By Deshwani | Publish Date: 6/11/2018 1:23:22 PM
एसबीआई का दिवाली तोहफा, 30 नवंबर तक फ्री हुई ये 2 सर्विस

नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए दिवाली के मौके पर बड़ी खुशखबरी लाया है। बैंक ने 30 नवंबर तक पेंशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का फैसला किया है। इसका मतलब साफ है कि अब ग्राहकों पेंशन लोन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

आपको बता दें कि बैंक कोई भी लोन देने से पहले प्रोसेसिंग फीस वसूलता है। पिछले हफ्ते SBI ने पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस भी 30 नवंबर तक जीरो कर दी है। पेंशन लोन-पेंशन लोन का फायदा सिर्फ पेंशनधारकों को ही मिलता है। इस स्कीम के सरकारी पेंशनधारक ही आते है। निजी संस्थानों से पेंशन लेने वाले इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते है। SBI पेंशन लोन सिर्फ राज्य और केंद्र सरकार के पेंशनधारकों, रक्षा पेंशनधारकों और परिवार पेंशनधारकों को ही दिया जाता है। बता दें कि परिवार पेंशनधारक वो होते हैं जो असल पेंशनधारक का नॉमिनी होता।
 
केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनधारकों को 7.50-14.00 लाख रुपए तक का पेंशन लोन मिल सकता है। इसके अलावा सेना, अर्द्धसैन्य बलों के पेंशनधारकों को भी 7.50-14.00 लाख रुपए तक का पेंशन लोन मिल सकता है, हालांकि, फैमिली पेंशनधारक को सिर्फ 2.5-5.0 लाख रुपए तक का ही पेंशन लोन मिलेगा। बता दें कि इसमें मिनिमल लोन अमाउंट 25,000 रुपए है।
 
 
लोन की EMI बनेंगी, जिन्हें लोन लेने वाले के खाते से हर महीने काटा जाएगा। इसके अलावा लोन लेने वाला शख्स लोन की अवधी पूरी होने से पहले लोन पूरा चुकाना चाहता है तो उसे भुगतान राशि पर 3% पेनल्टी (प्री पेमेंट पेनल्टी) देनी होगी।
 
आवेदनकर्ता को केंद्र सरकार/राज्य सरकार/रक्षा पेंशनधारक/परिवार पेंशनधारक होना चाहिए. आवेदनकर्ता की उम्र 76 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. पेंशन SBI खाते में आती हो. ये तीनों शर्तें सभी चार तरह के पेंशनधारकों (केंद्र सरकार/राज्य सरकार/रक्षा पेंशनधारक/परिवार पेंशनधारक) के लिए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS