ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
बढ़ेगी दिल्ली हवाई अड्डा की क्षमता, किया जाएगा 9000 करोड़ रुपये का निवेश
By Deshwani | Publish Date: 30/10/2018 4:37:47 PM
बढ़ेगी दिल्ली हवाई अड्डा की क्षमता, किया जाएगा 9000 करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली। दिल्ली हवाई अड्डे पर करीब नौ हजार करोड़ रुपये के नए निवेश से इसकी क्षमता बढ़ेगी तथा इस हवाई अड्डे से और अधिक संख्या में यात्रों के आवागमन की सुविधा होगी। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने आज यह बात कही। उपराष्ट्रपति दिल्ली हवाई अड्डा के विषय में दो पुस्तकों ‘दी इकोनॉमिक इंपैक्ट ऑफ दिल्ली एयरपोर्ट' और दिल्ली हवाई अड्डा के 10 साल की यात्रा पर आधारित एक कॉफी टेबल बुक के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

 
नायडु ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डा में क्षमता विस्तार के लिए करीब नौ हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा और यहां से प्रतिवर्ष 10 करोड़ यात्रियों के आवागमन की सुविधा होगी। इस अवसर पर नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डा से 2018 में सात करोड़ यात्रियों के आवागमन का अनुमान है। यह संख्या कुछ साल में बढ़कर 11 करोड़ के पार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डा प्रत्यक्ष तौर पर एक लाख से अधिक लोगों को तथा परोक्ष तौर पर पांच लाख लोगों को रोजगार का अवसर देता है।
 
 
आपको बता दें कि दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा वर्ष 2017 में दुनिया का 16 वां सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डा रहा। वर्ष 2016 में इस हवाईअड्डे से 6.34 करोड़ लोगों ने यात्रा की। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल दिल्ली हवाईअड्डे से साल 2016 की तुलना में 14 फीसदी अधिक यात्रियों ने यात्रा की।
 
यात्रियों की इस बढ़ती संख्या के चलते ही दिल्ली हवाईअड्डा सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डों में 16 वें स्थान पर पहुंच गया। वर्ष 2016 में दिल्ली हवाईअड्डा दुनिया का 22 वां सबसे व्यस्ततम हवाईअड्डा था। विकासशील देशों में यात्रियों की संख्या 10.3 फीसदी की दर से बढ़ रही है। वहीं आने वाले कुछ देशों में भारत जैसे विकासशील देशों में एविएशन मार्केट के और तेजी से बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS