ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आईसीआईसीआई बैंक से चंदा कोचर का इस्तीफा, संदीप बख्शी होंगे बैंक के नए सीईओ
By Deshwani | Publish Date: 4/10/2018 2:50:58 PM
आईसीआईसीआई बैंक से चंदा कोचर का इस्तीफा, संदीप बख्शी होंगे बैंक के नए सीईओ

नई दिल्ली। वीडियोकॉन लोन मामले में घिरे आईसीआईसीआई बैंक को एक और झटका लगा है। बैंक के टॉप मैनेजमेंट में एक बार फिर बदलाव हुआ है। जांच के घेरे में छुट्टी पर चल रही बैंक की सीईओ चंदा कोचर ने इस्तीफा दे दिया है। चंदा कोचर की जगह संदीप बख्शी बैंक के नए सीईओ होंगे। बैंक ने उन्होंने जून में ही सीईओ नियुक्त किया था। हालांकि, चर्चा तभी से थी कि चंदा कोचर इस्तीफा दे सकती हैं। हालांकि, इस्तीफे के बाद भी वह आईसीआईसीआई बैंक की दूसरी कंपनियों में डायरेक्टर पद पर रहेंगी। वहीं, मैनेजमेंट में भी जुड़े रहने की संभावना है।
 
आईसीआईसीआई बैंक की प्रमुख चंदा कोचर करीब डेढ़ महीने से छुट्टी पर हैं। कोचर के खिलाफ वीडियोकॉन लोन मामले में आंतरिक जांच हो रही है। इस मामले में चंदा कोचर के खिलाफ कई एजेंसियां जांच कर रही हैं। लेकिन, अब चंदा कोचर से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, मामले की जांच अभी जारी है। लेकिन, उनके इस्तीफे की खबरें पहले से ही आ रही थीं। अगस्त में जी न्यूज डिजिटल ने खबर छापी थी कि चंदा कोचर से इस्तीफा मांगा जा चुका है। साथ ही छुट्टी पर जाने का फैसला उनका नहीं बल्कि बोर्ड ने उन्हें जबरन छुट्टी पर भेजा था। जी न्यूज में 22 अगस्त को ही यह खबर दी थी कि मैनेजमेंट ने उनसे इस्तीफा मांग लिया है। हालांकि, बैंक की प्रक्रिया लंबी होने के चलते आज उनके इस्तीफे की घोषणा हुई है।
 
चंदा कोचर के छुट्टी पर जाने से पहले मई में बैंक ने अमेरिकी मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में फाइलिंग के दौरान कहा था कि कोचर के खिलाफ लगे आरोपों से बैंक और दूसरी सब्सिडियरीज के कामकाज पर असर पड़ सकता है। बैंक का कारोबार भी ठप पड़ सकता है। वहीं, चंदा कोचर के छुट्टी पर जाते ही बैंक ने संदीप बख्शी को बैंक का चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया था। इन वजहों से साफ है कि बोर्ड अब नहीं चाहता कि चंदा कोचर टॉप मैनेजमेंट में रहें। हालांकि, चंदा कोचर ने इस बीच बोर्ड से एक और पद पर दोबारा नियुक्ति की सिफारिश की है।
 
बता दें कि चंदा कोचर पर वीडियोकॉन ग्रुप को दिए गए लोन को लेकर आरोप लग रहे हैं। उन पर आरोप है कि उन्होंने वीडियोकॉन ग्रुप को लोन देने के दौरान अनियमितता बरती  और अवैध तरीके से निजी लाभ लिया। इसमें चंदा कोचर के पति दीपक कोचर का नाम भी सामने आया है।
 
चंदा कोचर पर लगे आरोपों की जांच का जिम्मा सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज बीएन श्रीकृष्ण को दिया गया है। श्रीकृष्ण के नेतृत्व में आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने वीडियोकॉन मामले की स्वतंत्र जांच की है। आईसीआईसीआई बोर्ड ने इस मामले की जांच करने के श्रीकृष्ण को सबसे बेहतर व्यक्ति माना है क्योंकि उन्हें वित्तीय मामलों की भी अच्छी समझ है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS