ब्रेकिंग न्यूज़
छठ व्रतियों ने डूबते हुए सूर्य को दिया अर्घ्य, घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़सबरीमाला केसः सभी पुनर्विचार याचिकाओं पर 22 जनवरी को ओपन कोर्ट में होगी सुनवाईछठ महापर्व के दौरान लालू-राबड़ी आवास पर पसरा सन्नाटा, नीतीश के घर दिख रही चहल-पहलनेशनल हेराल्ड: राहुल और सोनिया के खिलाफ आयकर मामले में चार दिसंबर को अंतिम दलील सुनेगा SCघोड़े पर सवार होकर घाटों का निरीक्षण करने निकले SSP मनु महाराजमुख्यमंत्री रघुवर दास ने की राज्य स्थापना दिवस की तैयारियों की समीक्षाछठ महापर्वः भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए की गई घाटों की सजावटराम मंदिर को लेकर अपनी ही सरकार को घेरेंगे विश्व हिंदू परिषद और आरएसएस
बिज़नेस
दिल्‍ली में 28 पैसे और महंगा हुआ पेट्रोल, मुंबई में भी कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड
By Deshwani | Publish Date: 14/9/2018 11:14:37 AM
दिल्‍ली में 28 पैसे और महंगा हुआ पेट्रोल, मुंबई में भी कीमतों ने तोड़ा रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली। देश में लगातार बढ़ रहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिनोंदिन रिकॉर्ड बना रही हैं। शुक्रवार को भी राजधानी दिल्‍ली समेत अन्‍य शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ। शुक्रवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ 81.28 लीटर प्रति लीटर पर पहुंच गया। वहीं डीजल में भी 22 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इससे डीजल के दाम शुक्रवार को बढ़कर 73.30 रुपये प्रति लीटर हो गए।
 
गुरुवार को दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 13 पैसे बढ़े थे, जबकि डीजल के रेट में 11 पैसे की वृद्धि हुई थी। इस तरह राष्‍ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 81 रुपये प्रति लीटर और 73.08 रुपये प्रति लीटर हो गए थे। उधर, आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े थे और यहां भी पेट्रोल 88.39 रुपये प्रति लीटर (13 पैसे की बढ़ोतरी), जबकि डीजल 77.58 रुपये प्रति लीटर (11 पैसे की वृद्धि) हो गए थे।
 
शुक्रवार को मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में इजाफा जारी रहा। यहां शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इससे यहां पेट्रोल 88.67 रुपये प्रति लीटर हो गया। वहीं डीजल 24 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ शुक्रवार को 77.82 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी और आसमान छूने वाली हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है। रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं। दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है।
 
पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार केंद्र या राज्य के कर तथा डीलर के कमीशन को अलग कर पेट्रोल का रिफाइनरी गेट पर दाम 40.45 रुपये लीटर पड़ता है। डीजल के मामले में यह 44.28 रुपये लीटर है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें केंद्र द्वारा लिए जाने वाले उत्पाद शुल्क, पेट्रोल पंप डीलरों को दिए जाने वाले कमीशन तथा राज्य सरकारों द्वारा वसूले जाने वाले वैट को जोड़ने के बाद ऊंची बैठती हैं। पेट्रोल पर डीलर का कमीशन फिलहाल 3.34 रुपये लीटर तथा डीजल पर 2.52 रुपये लीटर है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS