ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, दिल्‍ली में 76 लाख लोगों को मिलेगा आशियाना
By Deshwani | Publish Date: 8/9/2018 12:38:27 PM
घर खरीदारों के लिए खुशखबरी, दिल्‍ली में 76 लाख लोगों को मिलेगा आशियाना

नई दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण शहर में 17 लाख घर बनाएगा। इसमें 76 लाख लोगों को रहने के लिए ठिकाना दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि प्राधिकरण ने लैंड पूलिंग नीति को मंजूरी दे दी है। डीडीए के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय ने राजनिवास में उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक के दौरान नीति को मंजूरी दी। अब इस नीति पर केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की अनुमति का इंतजार है। 
 
लैंड पूलिंग नीति के तहत एजेंसियां एकत्र की गई जमीन पर सड़क, विद्यालय, अस्पताल, सामुदायिक केंद्र और स्टेडियम जैसी ढांचागत सुविधायें विकसित कर सकेंगी और जमीन का एक हिस्सा किसानों को हस्तांतरित कर सकेंगी। यह बाद में निजी बिल्डरों की मदद से आवासीय परियोजना पर काम शुरू करवा सकते हैं। डीडीए ने कहा कि 17 लाख घरों में 5 लाख से ज्यादा मकान आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए बनेंगे।
 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक सुझावों और आपत्तियों की प्रक्रिया से गुजरने के बाद डीडीए के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय ने नीति को मंजूरी दी। उन्होंने कहा कि यह नीति सबके लिये आवास उपलब्ध कराने के लक्ष्य को पूरा करने में लंबे समय के लिये कारगर होगी। पिछले वर्ष दिसंबर में डीडीए की शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय ने राष्ट्रीय राजधानी में लैंड पूलिंग नीति को सरल बनाने की मंजूरी दी थी और डीडीए की भूमिका सिर्फ एक "सुविधाकार, नियामक और योजनाकार" के रूप में रहेगी। इस अर्थ है कि पूल की गई भूमि को डीडीए को हस्तांतरित करने की आवश्यकता नहीं होगी।
 
इससे पहले दिल्ली विकास प्राधिकरण ने 2017 में नई आवासीय योजना के तहत 12,617 फ्लैटों का ड्रॉ निकाला था। आवेदन करने के लिए आय की 4 श्रेणियां रखी गई थीं और सभी श्रेणियों में 46,000 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। ये फ्लैट रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज, जसौला, पीतमपुरा, पश्चिम विहार और सिरसपुर में स्थित हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS