ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
विजय माल्या प्रत्यर्पण मामला: लंदन कोर्ट को सीबीआई ने सौंपा आर्थर रोड जेल का वीडियो
By Deshwani | Publish Date: 25/8/2018 11:13:36 AM
विजय माल्या प्रत्यर्पण मामला: लंदन कोर्ट को सीबीआई ने सौंपा आर्थर रोड जेल का वीडियो

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों से करोड़ों रुपए का कर्ज लेकर ब्रिटेन भागे शराब कारोबारी विजय माल्या की मुश्किलें बढ़ती ही जा रही हैं। भारत ने कल लंदन की अदालत में जेल का वीडियो सौंप दिया है, जहां प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखने की योजना है। एक टेलीविजन सेट, व्यक्तिगत शौचालय और बिस्तर, एक धुलाई का क्षेत्र और सूरज की रोशनी में टहलने के लिए एक आंगन मुंबई के आर्थर रोड जेल के बैरक नंबर-12 की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं, जो भगोड़े विजय माल्या के संभावित निवास हैं। सीबीआइ ने लंदन कोर्ट में इन सुविधाओं को हाइलाइट करते हुए 6-8 मिनट लंबी वीडियो वृत्तचित्र दायरका वीडियो दाखिल किया है। भगोड़े विजय माल्या ने कुछ दिन पहले भारतीय जेलों की खराब स्थिति का हवाला देते हुए याचिका लगाई थी।  

सीबीआई के मुताबिक, यह वीडियो करीब 8 मिनट का है, जिसमें आर्थर रोड जेल के उस बैरक को दिखाया गया है, जहां विजय माल्या को रखा जा सकता है। वीडियो को देखकर पता चलता है कि बैरक नंबर 12 में काफी रोशनी है। यह इतनी बड़ी है कि माल्या इसमें टहल भी सकते हैं। बैरक में नहाने की जगह, एक पर्सनल टॉइलट और एक टेलिविजन सेट है। इसमें यह भी कहा गया है कि माल्या को वहां साफ बिस्तर, कंबल और तकिया भी दिया जाएगा।


खबरों के मुताबिक जेल में लाइब्रेरी भी है जहां पढ़ने के लिए माल्या बिना किसी डर के जा सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि बैरक नंबर 12 अलग कंपाउंड में है और उसमें सिर्फ 6 लोगों के रहने की क्षमता है, लिहाजा उसमें ज्यादा भीड़भाड़ नहीं होगी।  जेल के इस बैरक पर सीसीटीवी कैमरों की नज़र रहेगी। 24 घंटे यहां सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। वीडियो में दिखाया गया है कि बैरक की खिड़कियों में सलाखें हैं, जिससे अच्छी रौशनी और हवा आती है।

गौरतलब है कि किंगफिशर एयरलाइन के पूर्व मालिक माल्या ने धोखाधड़ी और तकरीबन 9000 करोड़ रुपए के धन शोधन के आरोपों में प्रत्यर्पण के भारत के प्रयासों को चुनौती दी है। विजय माल्या ने प्रत्यर्पण के खिलाफ भारतीय जेलों की खराब स्थिति का हवाला देते हुए याचिका लगाई थी। इस पर भारत सरकार ने कोर्ट में मुंबई की आर्थर रोड जेल की तस्वीरें पेश की। इन्हें स्वीकार करने से इनकार करते हुए कोर्ट ने जेल का वीडियो पेश करने का आदेश दिया था।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS