ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
द न्यू इंडिया इंश्योरैंस कम्पनी को क्लेम राशि में कटौती करना पड़ा महंगा, अब देगी 1,29,500 रुपए
By Deshwani | Publish Date: 5/8/2018 11:15:24 AM
द न्यू इंडिया इंश्योरैंस कम्पनी को क्लेम राशि में कटौती करना पड़ा महंगा, अब देगी 1,29,500 रुपए

उदयपुर। बीमा कम्पनी द्वारा बीमित बस निर्धारित अवधि में दुर्घटनाग्रस्त हो जाने और लोगों द्वारा आग लगा देने से किए गए क्लेम में की गई भारी कटौती द न्यू इंडिया इंश्योरैंस कम्पनी को महंगा पड़ गया। जिला उपभोक्ता मंच ने इसे बीमा कम्पनी का सेवा दोष मानते हुए उसे क्लेम राशि व मानसिक परेशानी तथा वाद व्यय के रूप में 1,29,500 रुपए देने का आदेश दिया।

 
अलकापुरी अम्बामाता निवासी राहुल पुत्र परसराम बाथवी ने मैसर्स द न्यू इंडिया इंश्योरैंस कम्पनी मंडलीय प्रबंधक एवं मंडल कार्यालय बापू बाजार के खिलाफ जिला उपभोक्ता मंच में 10 जून, 2016 को परिवाद पेश किया, जिसमें बताया गया कि उक्त बीमा कम्पनी से उसने बस का 12 जनवरी, 2013 से 11 अगस्त, 2014 तक की अवधि का बीमा कराया। 11 सितम्बर, 2013 को प्रात: बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसकी सूचना बीमा कम्पनी को दी गई। कम्पनी ने क्लेम पंजीबद्ध भी किया। दुर्घटना में चोटग्रस्त व्यक्ति की मृत्यु हो जाने के आशय को ध्यान में रखते हुए कई स्थानीय लोगों ने उसकी बस को आग लगा दी थी। बाद में पुलिस ने बस को थाने में रख दिया। बस का सर्वेयर ने 27,480 रुपए का आकलन किया, जिसमें से एक्सिस की राशि 1500 रुपए की कटौती कर शेष 25,980 रुपए बनी उसमें से सालवेस के 2480 की कटौती कर 23,500 रुपए उसके खाते में डाल दिए गए।
 
बीमा कम्पनी ने कहा कि बीमित द्वारा तथ्यों को छिपाते हुए सम्पूर्ण वाहन का कोटेशन प्रस्तुत किया गया। एफ.आई.आर. तथा पुलिस संबंधित दस्तावेज समय पर उपलब्ध नहीं कराए, कोटेशन के आधार पर रिपोर्ट तैयार करवाई, इस आधार पर विपक्षी को बीमा कम्पनी ने उक्त राशि का ही क्लेम स्वीकृत किया। उसने 1 लाख 45 हजार रुपए का क्लेम किया था और उसमें से उसे मात्र 23,500 रुपए का ही भुगतान किया गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS