ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
नौसेना के लिए तैयार होंगे 111 यूटिलिटी हेलीकॉप्टर, मिली हरी झंडी
By Deshwani | Publish Date: 31/7/2018 1:17:07 PM
नौसेना के लिए तैयार होंगे 111 यूटिलिटी हेलीकॉप्टर, मिली हरी झंडी

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के लिए 217 अरब रुपये की लागत से 111 हेलीकॉप्टर खरीदने की योजना को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा कि सामरिक साझेदार एसपी मॉडल को लागू करने के लिए दिशानिर्देश को मंजूरी दे दी गई है। नेवी के लिए हेलीकॉप्टर इसी नीति के तहत भारत में ही बनाए जाएंगे।
एसपी नीति का शुरुआती लक्ष्य चार श्रेणी के सैन्य साजो-सामान जैसे लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, पनडुब्बी और आर्मर्ड व्हीकल तैयार करना है। रक्षा खरीद के लिए यह नीति मई 2017 में पेश की गई थी। इसके तहत ऐसा नीतिगत ढांचा पेश किया गया है जिससे किसी विदेशी वेंडर द्वारा ट्रांसफर टेक्नोलॉजी के आधार पर भारतीय कंपनियां भारत में ही रक्षा साजो-सामान का निर्माण कर सकें।
बिजनेस स्टैंडर्ड अखबार के अनुसार, एसपी नीति के तहत वायु सेना के लिए 110 मध्यम लड़ाकू विमान, नौसेना के लिए 123 मल्टी रोल हेलीकॉप्टर, नौसेना के लिए 111 यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और छह परंपरागत पनडुब्ब‍ियां देश में ही तैयार की जाएंगी। इसके अलावा रक्षा खरीद परिषद ने कोस्ट गॉर्ड के लिए आठ तेज गति से चलने वाले पेट्रोल जहाज भी खरीदने को मंजूरी दी है। करीब 8 अरब रुपये के सौदे के तहत आने वाले इन वेसल्स का निर्माण पूरी तरह से स्वदेशी स्तर पर किया जाएगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS