ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
सरकार ने गन्ने की कीमत 20 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाई, कैबिनेट ने दी मंजूरी
By Deshwani | Publish Date: 18/7/2018 3:23:07 PM
सरकार ने गन्ने की कीमत 20 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाई, कैबिनेट ने दी मंजूरी

 नई दिल्ली। फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि के बाद सरकार ने अब गन्ना किसानों को राहत दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज की बैठक में गन्ना किसानों का उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 20 पैसे प्रति किलो बढ़ाकर 275 रुपए प्रति क्विंटल तय कर दिया है।

 
बता दें कि सरकार ने हाल ही में धान सहित खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भारी वृद्धि करने की घोषणा की। चीनी सत्र 2017-18 के लिए यह न्यूनतम मूल्य 255 रुपए प्रति क्विंटल है। बता दें कि एफआरपी वह न्यूनतम दाम होता है, जो शुगर मिल को किसान को देना ही पड़ता है।
 
चीनी उद्योग के प्रमुख संगठन भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) के अनुसार, अक्टूबर में शुरु होने वाले अगले विपणन वर्ष में भारत का चीनी उत्पादन 10 प्रतिशत बढ़कर 3.55 करोड़ टन के नए रिकॉर्ड को छू जाने का अनुमान है। जिस अनुमान की वजह सामान्य बारिश रहने की वजह से गन्ने के उत्पादन बढ़ने की संभावना है। ब्राजील के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश, भारत में चीनी उत्पादन विपणन वर्ष 2017-18 (अक्टूबर-सितंबर) में भी रिकॉर्ड तीन करोड़ 22.5 लाख टन होने का अनुमान है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS