ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
एसबीआई ने 70 हजार बैंक कर्मियों से वापिस मांगा नोटबंदी में दिया ओवरटाइम का पैसा
By Deshwani | Publish Date: 17/7/2018 4:51:24 PM
एसबीआई ने 70 हजार बैंक कर्मियों से वापिस मांगा नोटबंदी में दिया ओवरटाइम का पैसा

 नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के 70 हजार कर्मचारियों और अधिकारियों ने बैंक से उनके ओवरटाइम का पैसा लौटाने को कहा है। नोटबंदी के दौरान अधिकारियों ने रात-दिन एक करके काम किया था। यहां तक कि छुट्टी वाले दिन भी वे बैंक जाते थे जिससे उनका काफी ओवरटाइम लगा था, तब इन अधिकारियों और कर्मचारियों से वादा किया गया था कि उनके ओवर टाइम के लिए अतिरिक्त भुगतान दिया जाएगा। बैंक ने अपना वादा निभाया भी और इन कर्मचारियों को ओवरटाइम के लिए भुगतान किया गया लेकिन अब बैंक दिया हुआ पैसा वापिस मांग रहा है। दरअसल भारतीय स्टेट बैंक में विलय हो चुके एसोसिएट बैंकों के 70,000 से ज्यादा कर्मचारियों को आदेश दिया गया है कि वे अतिरिक्त भुगतान के पैसों को वापिस करें। कर्मचारी इस आदेश के बाद बैंक से नाराज हैं।

 
एसबीआई ने अपने सभी जोनल हेडक्वार्टर को जो खत भेजा है उसमें लिखा है कि बैंक सिर्फ अपने कर्मचारियों को ही अतिरिक्त काम के लिए पैसा दें न कि पूर्व एसोसिएट बैंकों के कर्मचारियों को। एसबीआई ने पत्र में अपने सभी जोनल मुख्यालय को स्पष्ट लिखा है कि 2016 में नोटबंदी के दौरान ओवर टाइम के लिए एसोसिएट बैंक के कर्मचारियों को दिया गया पैसा वापस लिया जाए। अतिरिक्त भुगतान केवल उन कर्मचारियों के लिए था जो एसबीआई की शाखाओं में काम करते थे। बैंक ने कहा कि जब ओवर टाइम के लिए अतिरिक्त भुगतान की घोषणा की गई थी तब एसोसिएट बैंकों का विलय एसबीआई में नहीं हुआ था, इसलिए उनके कर्मचारी तकनीकी रूप से तब एसबीआई के कर्मचारी नहीं माने जाएंगे। इस कारण वे अतिरिक्त भुगतान के भी हकदार नहीं क्योंकि उन्होंने जो ओवर टाइम लगाया था उसका मुआवजा देने की जिम्मेदारी एसबीआई की नहीं। साथ ही एसबीआई ने कहा कि इन कर्मचारियों के भुगतान की जिम्मेदारी पांच बैंकों की थी नोटबंदी के दौरान स्वायत्त थे।
 
नोटबंदी के दौरान बैंकों के लाखों कर्मचारियों ने तब  हर दिन 3 से 8 घंटे तक अतिरिक्त काम किया था। इस ओवरटाइम के लिए अधिकारियों को 30,000 और अन्य कर्मचारियों को 17,000 रुपए तक का भुगतान किया गया था।
 
8 नवंबर 2016 की रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीवी पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए नोटबंदी की घोषणा की थी। मोदी नोटबंदी के दौरान लोगों को पुराने नोट जमा कराने और नए नोट प्राप्त करने के लिए कहा गया था। नोटबंदी के समय न केवल आम जन ने बल्कि बैंक कर्मचारियों ने भी बड़े धैर्य से काम किया था। पुराने नोट जमा करनाने और नए नोट लेने के लिए लोग सुबह से ही बैंक के बाहर लाइनों मे खड़े हो जाते थे। बैंक कर्मचारी भी तब देर रात तक काम करते थे। नोटबंदी को लेकर देशभर में खासी हलचल पैदा हो गई थी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS