ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आईडीबीआई सौदे को एलआईसी बोर्ड की हरी झंडी, बैंक में होगी 51% हिस्सेदारी
By Deshwani | Publish Date: 16/7/2018 4:10:12 PM
आईडीबीआई सौदे को एलआईसी बोर्ड की हरी झंडी, बैंक में होगी 51% हिस्सेदारी

 नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के बोर्ड ने आईडीबीआई बैंक की 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह जानकारी देते हुए इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी एस सी गर्ग ने कहा कि अब एलआईसी-आईडीबीआई बैंक डील के लिए कैबिनेट की मंजूरी की जरूरत होगी। गर्ग ने कहा कि इस डील में अधिकांश स्टेक प्रिफरेंशियल अलॉटमेंट के माध्यम से खरीदी जाएगी।

 
उल्लेखनीय है कि एलआईसी को हिस्सेदारी खरीदने के लिए इरडा से पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। इस कदम से कर्ज के बोझ तले दबे सरकारी बैंक को 10,000-13,000 करोड़ रुपए का पूंजी समर्थन मिलेगा। सूत्रों ने कहा,  'एलआईसी- आईडीबीआई बैंक सौदे से बैंक के अल्पांश शेयरधारकों के हितों की रक्षा के लिए खुली पेशकश लाई जाएगी।’
 
एलआईसी की इस वक्‍त आईडीबीआई बैंक में 10.82 फीसदी हिस्‍सेदारी है। इसे 51 फीसदी तक ले जाने के लिए उसे 40 फीसदी हिस्‍सेदारी और खरीदनी पड़ेगी। अभी तक के नियमों के अनुसार कोई भी बीमा कंपनी किसी भी कंपनी में 15 फीसदी से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी नहीं रख सकती है।
 
LIC, IDBI बैंक के माइनॉरिटी शेयरहोल्डर्स के लिए ओपन ऑफर लाएगी। एलआईसी का उद्देश्य ओपन ऑफर के जरिए बैंक में 51 फीसदी इक्विटी खरीदना है। एलआईसी के पास फिलहाल आईडीबीआई बैंक की 11 फीसदी हिस्सेदारी है और बैंक के कुल लोन में टोटल स्ट्रेस्ड पोर्टफोलियो का हिस्सा 35.9 फीसदी है। मार्च तिमाही के अंत तक बैंक की ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स 55,588 करोड़ रुपए थीं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS