ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
बढ़ते बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए आरबीआई ने जारी की चेतावनी
By Deshwani | Publish Date: 12/7/2018 3:11:37 PM
बढ़ते बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए आरबीआई ने जारी की चेतावनी

 नई दिल्ली। आए दिन बैंक फ्रॉड की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) अक्सर आम लोगों को बैंकिंग फ्रॉर्ड से बचने की सलाह देता रहता है। इंटरनेट बैंकिंग के जरिए बढ़ते घोटालों को रोकने के लिए आरबीआई ने सभी बैंकों को एडवाइजरी जारी की है।

 
बैंक ने अपने निर्देश में कहा है कि बैंकों में जमा और निकासी पर्ची को खाताधारक संभाल कर भरें। साथ ही चेक में किसी गलती के होने पर उस चेक को पूरी तरह से फाड़ दें या नष्ट कर दें। जिन शाखाओं में फ्रॉड हुआ है वे शाखाएं इसकी जानकारी दूसरे दिन अन्य शाखाओं को भी बताएं, फ्रॉड कैसे हुए, उनका मॉड्यूल क्या था, इसकी भी सूचना साझा करें। संबंधित बैंक स्टाफ को इस संबंध में जानकारी दें और अलर्ट पर रहें।
 
बेईमान लोग आरबीआई के नाम का उपयोग करके आम जनता के साथ धोखाधड़ी करते हैं। ये लोग आरबीआई के नकली लेटर हेड का उपयोग करते हुए, आरबीआई के कर्मचारी होने के नाम पर ईमेल भेजते हैं और लोगों को विदेशों से जाली प्रस्तावों/ लॉटरी जीतने/ विदेशी मुद्रा में सस्ते धन के का प्रलोभन देते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक अपने 'जन जागरूकता अभियान' के भाग के रूप में जनता को एसएमएस भेजने, आउटडोर विज्ञापन और टेलीकास्टिंग जागरूकता फिल्मों जैसे विभिन्न तरीकों के माध्यम से फर्जी ई-मेलों पर जागरूकता फैला रहा है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS