ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
कल से हड़ताल पर जाएंगे बैंक कर्मचारी, आज ही निपटा लें काम
By Deshwani | Publish Date: 29/5/2018 1:19:24 PM
कल से हड़ताल पर जाएंगे बैंक कर्मचारी, आज ही निपटा लें काम

 नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों ने 30 मई से दो दिन की हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। हड़ताल का आह्वान भारतीय बैंक संघ की वेतन में दो प्रतिशत की बढ़ोतरी के विरोध में किया जा रहा है। देशभर में बैंक कर्मियों के दो दिन हड़ताल पर जाने का असर बैंकिंग कामकाज पर पड़ सकता है। आज के बाद बैंक में अगला कामकाज 1 जून को होगा। हड़ताल से नगदी निकासी में परेशानी हो सकती है। लेकिन ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालांकि बैंकों की तरफ से कहा गया है कि एटीएम से कैश निकालने में कोई परेशानी नहीं होगी। हड़ताल पर जाने से पहले एटीएम में पर्याप्त कैश भर दिया जाएगा।

 
आपको बता दें कि इंडियन बैंक एसोसिएशन ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों के वेतन में 2 फीसदी बढ़ोतरी करने की पेशकश की है। इसका बैंक कर्मचारी संघों ने विरोध किया है। इस पर बैंक यूनियंस का कहना है कि इससे पहले वेतन वृद्धि साल 2012 में हुई थी, जिसमें कर्मचारियों के वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। वेतन बढ़ाने को लेकर 5 मई 2018 को हुई बैठक में आईबीए ने दो प्रतिशत वृद्धि की पेशकश की थी। इस दौरान यह भी कहा गया कि अधिकारियों की मांग पर बातचीत केवल स्केल 3 तक के अधिकारियों तक सीमित होगी।
 
यूनाइटेड फोरम और बैंक यूनियंस के संयोजक देवीदास तुलजापुरकर का कहना है 'यह एनपीए के एवज में किये गए प्रावधान के कारण है जिससे बैंकों को नुकसान हुआ और इसके लिए कोई बैंक कर्मचारी जिम्मेदार नहीं है।' उन्होंने कहा कि पिछले दो-तीन साल में बैंक कर्मचारियों ने जन-धन, नोटबंदी, मुद्रा तथा अटल पेंशन योजना समेत सरकार की प्रमुख योजनाओं को लागू करने के लिये दिन-रात काम किए. तुलजापुरकर ने कहा, 'इन सबसे उन पर काम का काफी बोझ बढ़ा।'
 
बैंक कर्मचारियों के पिछली वेतन समीक्षा में 15 प्रतिशत का इजाफा किया गया था। यह वेतन समीक्षा 1 नवंबर 2012 से 31 अक्टूबर 2017 के लिये था। यूएफबीयू 9 श्रमिक संगठनों का निकाय है। इसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (एआईबीईए) तथा नेशनल आर्गेनाइजेश ऑफ बैंक वर्कर्स (एनओबीडब्ल्यू) शामिल हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS