ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आर.बी.आई. की पहली सीएफओ बनीं सुधा बालाकृष्णन
By Deshwani | Publish Date: 28/5/2018 3:13:53 PM
आर.बी.आई. की पहली सीएफओ बनीं सुधा बालाकृष्णन

 नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने सुधा बालाकृष्णन को पहली चीफ फाइनैंशल ऑफिसर (सीएफओ) नियुक्त करने का फैसला लिया है। चार्टर्ड अकाउंटेंट सुधा अब तक नेशनल सिक्युरिटीज डि‍पॉजि‍टरी लिमि‍टेड में वाइस प्रेजिडेंट थी। रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, उनकी नि‍युक्‍ति 15 मई से प्रभावी है। उर्जि‍ल पटेल के आर.बी.आई. गवर्नर बनने से बाद से यह सबसे बड़ा संगठनात्‍मक बदलाव है। पटेल सितंबर 2016 में केंद्रीय बैंक के गवर्नर बने थे।

एनएसडीएल भारत का पहला और सबसे बड़ा डि‍पॉजि‍टरी है। बालाकृष्‍णन आर.बी.आई. की 12वीं कार्यकारी निदेशक होंगी। उनका कार्यकाल 3 साल का होगा। हालांकि, अभी इस पर आर.बी.आई. की तरफ से कोई सफाई नहीं आई है। 
 
बता दें कि मई 2017 से आर.बी.आई. सीएफओ की तलाश कर रहा था। तब इससे जुड़ा पहला विज्ञापन जारी किया गया था। अब सुधा को चुना गया है। वह आर.बी.आई. की बैलेंस शीट की इंचार्ज होंगी, 2017 को जो नोटिस जारी हुआ था उसके मुताबिक, वित्तीय स्थिति और बजटीय प्रक्रियाएं के बारे में जानकारी देने की जिम्मेदारी भी उनकी होगी। अंदरूनी मामलों के साथ-साथ कॉर्पोरेट से जुड़ी रणनीति भी वह ही बनाएंगी। उनके वहां काम करनेवाले कर्मचारियों का पीएफ रेट भी वही तय करेंगी। 
 
सरकार के बैंक अकाउंट डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी भी वही देखेंगी। इसमें सरकारी ट्रांजैक्शन जैसे पेमेंट्स और टैक्स से होने वाले राजस्व का ख्याल रखा जाता है। भारत और विदेश में केंद्रीय बैंक ने कहां-कहां निवेश किया है उस पर भी सुधा को नजर रखनी होगी। बालाकृष्णन को प्रति महीने 4 लाख रुपए (घर के बिना) की सैलरी मिल सकती है। साथ ही सालाना तौर पर सैलरी में 3 से 5 प्रतिशत का इजाफा हो सकता है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS