ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
पैट्रोल-डीजल के बाद आलू भी महंगा, किसान और जनता बेहाल
By Deshwani | Publish Date: 28/5/2018 2:39:25 PM
पैट्रोल-डीजल के बाद आलू भी महंगा, किसान और जनता बेहाल

 नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई ने लोगों को परेशान कर रखा है। पैट्रोल-डीजल के बाद आलू भी महंगा हो गया है। कीमतों में तेजी की वजह कम सप्लाई को माना जा रहा है। इसके अलावा उत्पादन में भी इस साल गिरावट आई है।

खुदरा बाजार में आलू की कीमत 25 रुपए पर पहुंच गई है। जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। सरकार को आलू जमाखोरी की आशंका है, इसलिए अब स्टॉक लिमिट लगाने की तैयारी हो रही है। सरकार ने इसके लिए कमेटी का गठन कर कार्रवाई करने पर विचार कर रही है। उत्तर प्रदेश में आलू के उत्पादन में 20 फीसदी कमी आने से इनकी कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। पिछले साल, किसानों को आलू का भाव 4-5 रुपए प्रति किलोग्राम मिल रहा था। अब उन्हें आलू का भाव 13-15 रुपए प्रति किलो तक मिल रहा है।
 
गुजरात में भी कम उत्पादन है। शुरुआती अनुमान के मुताबिक, गुजरात में पिछले साल की 5.4 करोड़ बोरी की तुलना में 3.4 करोड़ बोरी (50 किग्रा का प्रत्येक बैग) का उत्पादन रहने की संभावना है। उपभोक्ताओं को पिछले साल की दर से लगभग दोगुना 18-20 रुपए प्रति किलो का भुगतान करना पड़ रहा है। आगे भी कीमतों में तेजी की संभावना है। आपको बता दें कि पंजाब और यूपी में आलू की फसल भी खराब हुई है। दोनों राज्यो में आलू की 15-20 फीसदी फसल खराब हो गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS