ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
दूरसंचार कंपनियों से निकाले गए कर्मचारियों की मदद करेगी सरकार: सचिव
By Deshwani | Publish Date: 18/5/2018 4:23:38 PM
दूरसंचार कंपनियों से निकाले गए कर्मचारियों की मदद करेगी सरकार: सचिव

 नई दिल्ली। दूरसंचार क्षेत्र में नौकरियों के नुकसान से चिंतित सरकार ने प्रभावित कर्मचारियों को वैकल्पिक रोजगार दिलाने में मदद करना शुरु कर दिया है। इसके तहत पुनप्रशिक्षित करके उन्हें वैकल्पिक रोजगार देने की व्यवस्था की जा रही है। दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने यह बात कही।

 
रिलायंस जियो के बाजार में उतरने के बाद से दूरसंचार क्षेत्र में संकट गहरा गया है। अनुमान है कि दूरसंचार क्षेत्र में 90,000 से अधिक नौकरियां चली गई हैं। दूरसंचार सचिव सुंदरराजन ने कहा, सरकार तीन स्तरों पर प्रयास कर रही है। सबसे पहले हम निचले स्तर पर काम करने वालों का भविष्य सुनिश्चित करेंगे ताकि उनका जीवन निरंतर चलता रहे, ऐसे लोग आमतौर पर खुदरा केंद्रों में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा पहला फोकस दूरसंचार क्षेत्र में स्थिरता लाना है और यह काम नई दूरसंचार नीति के माध्यम से किया जा रहा है। हम सार्वजनिक वाई-फाई और भारतनेट जैसे रोजगार के नए अवसरों को खोलने की कोशिश कर रहे हैं। हमारी कोशिश निचले स्तर पर काम करने वाले लोगों को नए अवसर प्रदान करने की है।
 
निकाले गए कर्मचारियों के रोजगार की व्यवस्था के लिए सरकार दूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद के साथ मिलकर काम कर रही है, जो कि उन्हें नए रोजगार ढूंढने में मदद करेगी। 5 जी प्रौद्योगिकी पर उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चयनित पैनल अगले महीने अपनी रिपोर्ट सौंपेगी, जिसमें 5 जी तकनीकी पेश किए जाने की रुपरेखा होगी। सुंदरराजन ने कहा कि हमें उम्मीद है कि 5 जी प्रौद्योगिकी के मामले में भारत एक लंबी छलांग लगाएगा और खुद अपनी क्षमताओं को विकसित करेगा। हम आंख बंद करके अनुसरण नहीं कर रहे हैं बल्कि कुछ प्रौद्योगिकी यहां विकसित की जा रही है।  
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS