ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
उड़ान में देरी को लेकर एयर इंडिया पर लग सकता है जुर्माना
By Deshwani | Publish Date: 18/5/2018 12:56:55 PM
उड़ान में देरी को लेकर एयर इंडिया पर लग सकता है जुर्माना

नई दिल्ली। सरकारी एयर इंडिया को  दिल्ली-शिकागो उड़ान में देरी की वजह से यात्रियों को 88 लाख अमेरिकी डॉलर का जुर्माना देना पड़ सकता है। चालक दल के सदस्यों को दी जाने वाली ड्यूटी के वक्त में छूट को वापस लेने की वजह से इस उड़ान में देरी हुई थी। एयर इंडिया और फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस ने दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर 18 अप्रैल को डीजीसीए को दिए निर्देश में सुधार की मांग की जो एफडीटीएल में तब्दीली की इजाजत नहीं देता है। 

 
नौ मई को उड़ान एआई 127 को शिकागो जाना था और उड़ान का वक्त 16 घंटे था। खराब मौसम होने की वजह से वहां उड़ान नियत वक्त पर उतर नहीं सकी और इसका मार्ग बदलकर इसे नजदीक के मिल्वौकी भेज दिया गया। उड़ान का शिकागो से मिल्वौकी तक का सफर 19 मिनट का था. उड़ान में सवार यात्री पहले ही 16 घंटे की यात्रा कर चुके थे, लेकिन चालक दल के सदस्यों की ड्यूटी के समय ने मामला बिगाड़ दिया। दरअसल, चालक दल के सदस्यों की ड्यूटी पूरी हो चुकी थी और इसमें तब्दीली को वापस लेने की वजह से उस दिन चालक दल के सदस्यों को एक बार ही विमान उतारने की इजाजत थी। 
 
एयर इंडिया के सूत्रों के मुताबिक, उच्च न्यायालय के आदेश के बाद डीजीसीए द्वारा ड्यूटी के घंटों में तब्दीली को वापस लेने के कारण एयरलाइन के पास सिर्फ चलाक दल के नए सदस्यों का इंतजाम करने के अलावा कोई चारा नहीं था। इन्हें उड़ान का प्रभार लेने के लिए सड़क रास्ते से मिल्वौकी भेजा गया। सूत्रों ने बताया कि ऐसे मामले में एयरलाइन पर 27,500 अमेरिकी डॉलर प्रति यात्री के हिसाब से जुर्माना लग सकता है. विमान में 323 यात्री सवार थे इस हिसाब से जुर्माना 88 लाख अमेरिकी डॉलर का हो सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS