ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
सरकार जल्द ही ड्रोन नीति जारी करेगीः जयंत सिन्हा
By Deshwani | Publish Date: 16/5/2018 3:13:37 PM
सरकार जल्द ही ड्रोन नीति जारी करेगीः जयंत सिन्हा

 नई दिल्ली। नागर विमानन मंत्रालय ड्रोन नीति को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है जिसे जल्द ही जारी किए जाने की उम्मीद है। मंत्रालय ने मानवरहित विमान प्रणाली के बारे में नियमों का मसौदा पिछले साल जारी कर आम लोगों व भागीदारों से इस पर टिप्प्णी मांगी थी। नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने यह जानकारी दी।

 
उन्होंने कहा कि सुरक्षा व वैश्विक मानकों से जुड़े कुछ मुद्दों पर सम्बद्ध भागीदारों से विस्तार से चर्चा हुई है। वे यहां वाणिज्य विभाग तथा उद्योग मंडल सीआईआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘हमने ड्रोन नीति पर अपने काम को अंतिम रूप दिया है। सुरक्षा व वैश्विक मानकों के हिसाब से कुछ जटिल मुद्दों का समाधान किया जाना है। हम परामर्श प्रक्रिया के आखिर में हैं। उम्मीद है कि अंतिम ड्रोन नीति जल्द ही जारी कर दी जाएगी।’इस समय विमान नीति में ड्रोनों के इस्तेमाल व उनकी बिक्री व खरीद का मुद्दा शामिल नहीं है।
 
नागर विमानन मंत्रालय ने अक्तूबर 2014 में ड्रोन व मानव रहित विमान प्रणालियों के असैन्य इस्तेमाल पर रोक लगा दी। विमानन क्षेत्र परिदृश्य के बारे में सिन्हा ने कहा कि इसमें देश की आॢथक वृद्धि को बल देने की बड़ी गुंजाइश है। मंतालय यात्री यात्राओं की संख्या को 15-20 साल में पांच गुना कर एक अरब सालाना करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है जो कि इस समय 20 करोड़ है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS