ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे
By Deshwani | Publish Date: 13/5/2018 3:30:33 PM
विदेश से धन भेजने के मामले में भारतीय दुनिया में सबसे आगे

 न्यूयार्क। भारत विदेश से धन प्राप्त करने के मामले में दुनिया का सबसे अग्रणी देश है। देश के प्रवासी कामगारों ने 2017 में 69 अरब अमेरिकी डॉलर विदेश से भारत भेजे। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीते साल एशिया प्रशांत क्षेत्र में विदेश से 256 अरब डॉलर भेजे गए। रिपोर्ट ‘रेमिटस्कोप-रेमिटेंस मार्केट्स एंड अपॉच्यूनिटीज-एशिया एंड द पैसिफिक’ कहती है कि 2017 में भारत (69 अरब डॉलर), चीन (64 अरब डॉलर) और फिलीपीन (33 अरब डॉलर) में क्रमश : विदेश से सबसे ज्यादा रकम भेजी गई। पाकिस्तान (20 अरब डॉलर) और वियतनाम (14 अरब डॉलर) भी विदेश से बड़ी रकम प्राप्त करने वाले टॉप 10 देशों में शुमार हैं।

 
एशिया और प्रशांत क्षेत्र में भेजी जाने वाली रकम का 70 फीसद क्षेत्र के बाहर से आता है और उसमें भी खास तौर पर खाड़ी देशों से 32 फीसद, उत्तर अमेरिका से 26 फीसद और यूरोप से 12 फीसद। ऐसी उम्मीद है कि वर्ष 2030 तक विकासशील देशों को विदेश से भेजी जाने वाली रकम 6000 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी। इसमें से आधी रकम एशिया प्रशांत क्षेत्र में आएगी जो अक्सर बेहद छोटे कस्बों और गांवों तक पहुंचती है। इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट (आईएफएडी) ने कहा कि पिछले साल प्रवासी कामगारों ने अपने परिवारों को एशिया प्रशांत क्षेत्र में 256 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम भेजी।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS