ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
2 साल में उबर लाएगी उड़ने वाली टैक्सी, नासा के साथ मिलाया हाथ
By Deshwani | Publish Date: 9/5/2018 2:41:04 PM
2 साल में उबर लाएगी उड़ने वाली टैक्सी, नासा के साथ मिलाया हाथ

 नई दिल्ली। उड़ने वाली कारों के बारे में आपने केवल फिल्मों में सुनाया देखा होगा लेकिन जल्द ही आप फ्लाइंग टैक्सी में सफर कर सकेंगे। एप्प बेस्ड टैक्सी मुहैया कराने वाली कंपनी उबर ने उड़ने में सक्षम टैक्सियों के विकास की संभावनाएं तलाशने के लिए अमेरिका के प्रमुख अंतरिक्ष संगठन नासा से हाथ मिलाया है। 

 
नासा ने कल कहा कि वह तथाकथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा। इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे। यह घोषणा लॉस एंजिलिस में हुए उबर एलीवेट समि‍ट में की गई, जहां शहरी विमानन के भविष्य पर चर्चा करने के लिए तकनीक और परिवहन से जुड़े कई दिग्गज शामिल हुए थे।
 
आपको बता दें कि उबर ने इसी समिट में उड़ने वाली टैक्‍सी का प्रोटोटाइप भी पेश किया। उबर के अनुसार अगले 2 साल में vertical take-off and landing (VTOL) क्राफ्ट सेवा देना शुरू कर देंगे।
 
उड़ने वाली टैक्सियों का किराया भी सामान्य टैक्सी यात्रा के बराबर ही रखा जाएगा। यानी आप इस टैक्सी की सेवा लेंगे तो आपको किसी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।
 
उबर की योजना 2020 तक उड़ने वाली टैक्‍सी और अगले 5 से 10 साल में ऑटोमेटिक उड़ने वाली टैक्‍सी लाने की है। उबर की पेश किए गए प्रोटोटाइप में 4 लोगों की बैठने की जगह थी। उबर के एविएशन प्रोग्राम के हेड एरिक एलिसन के अनुसार शुरूआत में प्रति किलोमीटर 3.8 डॉलर($5.73/mile) यानी लगभग 256 रुपए किराया हो सकता है। हालांकि राइडरशीप बढ़ने पर किराया 1 डॉलर प्रति किमी ($1.84/mile) तक कम हो सकता है। यह लॉस एंजिलिस में वर्तमान में UberX कैब के किराए के बराबर है। उबर एयर के अलग तरह के स्‍काईपोर्ट बनाने की भी योजना है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS