ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद
By Deshwani | Publish Date: 4/5/2018 1:01:56 PM
जीएसटी काउंसिल की बैठक आज, कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद

 नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की आसमान पर पहुंची कीमतों के बीच आज जीएसटी परिषद की बैठक होनी है। वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई अहम मोर्चों पर चर्चा होना तय है। इसमें रिटर्न भरना आसान करने के साथ पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। जीएसटी परिषद की इस बैठक में तीन अहम चीजों पर कोई फैसला आज आ सकता है।

 
जीएसटी परिषद की 27वीं बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर चर्चा होना तय माना जा रहा है। हालांकि इन्हें जीएसटी के तहत लाने पर आम सहमति बन पाना थोड़ा मुश्क‍िल है। वित्त मंत्री अरुण जेटली और तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान पहले ही इस मांग को उठा चुके हैं, लेकिन राज्यों के बीच फिलहाल सहमति नहीं बन पा रही है। ऐसे में देखना होगा कि आज की बैठक में इस मोर्चे पर कोई फैसला आता है या नहीं।
 
आज की बैठक में मौजूदा समय में रिटर्न भरने के लिए कई फॉर्म की जगह पर एक सिंगल रिटर्न फॉर्म लाया जा सकता है। इससे न सिर्फ कारोबारियों को रिटर्न भरने में आसानी होगी, बल्कि यह निर्यातकों को रिटर्न भरने में आ रही दिक्कतों को दूर करने में भी मदद करेगा।
 
बैठक में ई-वे बिल के लागू होने के बाद हो रही परेशानियों और सुविधाओं को लेकर चर्चा हो सकती है। इस बैठक में ई-वे बिल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन को रेगुलर और ट्रांसपोर्टर दोनों के तौर पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिल सकती है। इस बैठक में परिषद उन लोगों को खरीदारी पर डिस्काउंट दे सकती है, जो डिजिटल भुगतान करेंगे। इस बैठ‍क में कैशलेस लेन देन पर  जीएसटी रेट में दो फीसदी की छूट दी जा सकती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS