ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
भारत को 30 फीसदी सस्‍ता तेल देगा वेनेजुएला, प्रधानमंत्री मोदी को माननी होगी यह शर्त
By Deshwani | Publish Date: 1/5/2018 2:38:59 PM
भारत को 30 फीसदी सस्‍ता तेल देगा वेनेजुएला, प्रधानमंत्री मोदी को माननी होगी यह शर्त

 नई दिल्ली। पैट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच दक्ष‍िण अमेरिकी देश वेनेजुएला ने भारत सरकार के लिए एक खास प्रस्ताव पेश किया है। वेनेजुएला ने भारत को बाकी अरब देशों से 30 फीसदी सस्‍ता कच्‍चा तेल देने की पेशकश की है लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी है जिसे पूरा करना भारत सरकार के लिए थोड़ा मुश्किल साबित होगा।

वेनेजुएला चाहता है कि कच्‍चे तेल के बदले भारत सरकार जो भुगतान करे वह उसकी क्रिप्‍टो करंसी 'पेट्रो' के जरिए करे। लेकिन भारत सरकार ने क्रिप्टो करेंसी को अवैध घोषित कर दिया है, इसलिए सरकार के लिए डिजिटल करेंसी में भुगतान कर वेनेजुएला से सस्ता तेल खरीदना बहुत ही मुश्किल लग रहा है। बता दें कि अपनी क्रिप्‍टोकरंसी को मजबूत बनाने के इरादे से वेनेजुएला ने कई देशों को इस तरह का ऑफर दिया है। वेनेजुएला ने अपने तेल भंडार को ध्‍यान में रखकर ही इस करंसी की शुरुआत की है।
 
आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि सरकार फिलहाल पैट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती पर विचार नहीं कर रही है क्योंकि मूल्य फिलहाल उस स्तर पर नहीं पहुंचे हैं जहां इस तरह की कार्रवाई करने की जरूरत होगी। पैट्रोल 55 महीने के उच्च स्तर 74.63 रुपए लीटर तथा डीजल 65.93 रुपए के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। फिलहाल, सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने लगभग एक सप्ताह से पैट्रोल और डीजल की कीमत में संशोधन नहीं किया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS