ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आरबीआई ने माना कि बेअसर हो गई नोटबंदी, घरों में जमा हो रही करंसी
By Deshwani | Publish Date: 28/4/2018 2:24:48 PM
आरबीआई ने माना कि बेअसर हो गई नोटबंदी, घरों में जमा हो रही करंसी

 नई दिल्ली। भारत में नोटबंदी वाकई में बेअसर हो गई है। आर.बी.आई. के ताजा आंकड़े तो यही स्थिति बयां कर रहे हैं। रिजर्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक लोग बैंकों से पैसा निकाल तो रहे हैं लेकिन उसे खर्च नहीं कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो लोग एक बार फिर से करंसी की जमाखोरी कर रहे हैं। रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देशभर में ए.टी.एम. को भरने के लिए रिजर्व बैंक नोटों की छपाई का काम तेजी से बढ़ा चुका है।

 
जानकारों के मुताबिक ए.टी.एम. से पैसा निकालने के बाद बाजार में आने में समय लगता है। ऐसे में आर.बी.आई. की साप्ताहिक रिपोर्ट से कैश जमा होने की बात की पुष्टि तो नहीं हो सकती लेकिन यह एक ट्रैंड की ओर जरूर खुलासा करता है कि अब भारत में लोग फिर से नकद जमा करने पर जोर देने लगे हैं।
 
आर.बी.आई. द्वारा जारी डाटा पर नजर डालें तो 20 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में बैंकों से 16,340 करोड़ रुपए निकाले गए। अप्रैल के पहले 3 हफ्तों में कुल 59,520 करोड़ रुपए निकाले गए। जनवरी-मार्च तिमाही में कुल 1.4 लाख करोड़ रुपए निकाले गए जो 2016 की इसी तिमाही से 27 प्रतिशत ज्यादा है। 20 अप्रैल तक करंसी सर्कुलेशन 18.9 लाख करोड़ रुपए है। यह अक्तूबर 2017 से 18.9 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले साल अक्तूबर के बाद से करंसी सर्कुलेशन में तेजी आई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS