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धोखाधड़ी से बचने के लिए पी.एन.बी. ने अपनाई एआई तकनीक
By Deshwani | Publish Date: 8/4/2018 3:35:40 PM नई दिल्ली। लोन घोटाले में फंसे सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक ने इस तरह की गड़बड़ को रोकने के लिए कदम उठाए हैं। पी.एन.बी. ने हाल में हुई धोखाधड़ी को देखते हुए खातों के मिलान के लिए आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (एआई) की तैनाती का फैसला किया है। एफएक्यू (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल) दस्तावेजों में घोटाले से प्रभावित बैंक ने कहा, 'पी.एन.बी. ने आंतरिक ऑडिट को मजबूत करने के लिए पहले ही उपाय किए हैं। इसके साथ ही बैंक ग्राहक सेवा और ग्राहक जवाबदेही में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी की तैनाती पर भी विचार कर रहा है।'
बैंक ने कहा, 'खातों में मिलान के लिए एनालिटिक्स और एआई को शामिल करना ऑडिट प्रणाली को बेहतर बनाने का कदम है। फिनेकल 10 की तैनाती की गई है और बैंक इसकी अतिरिक्त सेवाओं का भी लाभ उठाने को तत्पर है।'
हाल के घोटाले पर बैंक का कहना है, 'उसकी प्रणाली में अनैतिक व्यवहार के लिए जीरो टॉलरेंस है।' एफएक्यू दस्तावेजों के मुताबिक, बैंक ने स्पष्ट किया है कि गीतांजलि समूह द्वारा 942 करोड़ रुपए के अतिरिक्त घोटाले की सूचना नहीं है, बल्कि यह 'वापस ली गई ऋण सीमा' है।