ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
बुलेट ट्रेन से 2 घंटे में पूरा होगा अहमदाबाद-मुंबई का सफर, एक दिन में होंगे 70 फेरे
By Deshwani | Publish Date: 30/3/2018 2:27:22 PM
बुलेट ट्रेन से 2 घंटे में पूरा होगा अहमदाबाद-मुंबई का सफर, एक दिन में होंगे 70 फेरे

अहमदाबाद। मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का सफर महज 2 घंटे में तय होगा। नेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एन.एच.एस.आर.सी.) ने रेलवे जमीन के लिए अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है। यह अधिग्रहण पुराने और नए साबरमती स्टेशनों के बीच होगा। बुलेट ट्रेन के लिए एलीवेटेड स्टेशन तैयार किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद एक दिन में करीब 35 जोड़ी बुलेट ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसका मतलब यह कि दोनों शहरों के बीच एक दिन में बुलेट ट्रेन के 70 फेरे होंगे।

 
अधिकारियों का कहना है कि बुलेट ट्रेन की यात्रा साबरमती स्टेशन से शुरू होगी इसके बाद दूसरा स्टेशन अहमदाबाद का कलुपुर होगा। एन.एच.एस.आर.सी. अधिकारियों ने यह भी बताया कि मुंबई (बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स) और साबरमती के बीच यात्रा में एक फास्ट ट्रेन से 2 घंटे 7 मिनट लगेंगे। वहीं, औसत गति के साथ रूट के सभी 12 स्टेशन पर रुक कर चलने वाली ट्रेन से यात्रा 2.58 घंटे में पूरी होगी।
 
अधिकारियों का कहना है कि व्यस्ततम घंटों यानी सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और शाम 5 बजे से 9 बजे के दौरान हर घंटे में 3 ट्रेन और हर 20 मिनट में एक ट्रेन चलेगी। वहीं बाकी समय में एक घंटे में दो ट्रेनें रवाना होंगी। बुलेट ट्रेन में शुरुआत में यात्रियों की क्षमता 750 प्रति ट्रेन होगी जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 प्रति ट्रेन कर दिया जाएगा। 
 
एन.एच.एस.आर.सी. ऑपरेशंस अधिकारियों ने बताया कि रेलवे जल्द ही कंटेनर और लोकोमोटिव वर्कशॉप को शिफ्ट करने के लिए एक टेंडर जारी करेगा, ताकि एलिवेटिड स्टेशन के लिए रास्ता बनाया जा सके।बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 350 किमी प्रति घंटा और औसत गति 320 किमी प्रति घंटा तक होगी।
 
अहमदाबाद से मुंबई तक ट्रेनों के सफर में अभी 7 घंटे का समय लगता है, जबकि फ्लाइट से यह दूरी एक घंटे में तय होती है। वहीं, हर दिन दोनों शहरों के बीच करीब 20 ट्रेनें चलती हैं। दोनों शहरों के बीच 10 फ्लाइट्स भी हैं। एन.एच.एस.आर.सी. अधिकारी ने बताया, 'हम एक दिन में दोनों तरफ से 35 जोड़ी बुलेट ट्रेन सेवाओं की योजना बना रहे हैं यानी एक दिन में 70 ट्रिप होंगी।' 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS