ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
खुशखबरी: घर खरीदने के लिए सरकार से ब्याज सब्सिडी का मिलेगा लाभ
By Deshwani | Publish Date: 27/3/2018 2:42:16 PM
खुशखबरी: घर खरीदने के लिए सरकार से ब्याज सब्सिडी का मिलेगा लाभ

 नर्इ दिल्ली। जल्द ही अपने सपनों के घर का इंतजार कर रहे लोगों को ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलना शुरू हो जाएगा। खासकर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पहली बार मकान खरीद रहे मध्य व निम्न आय वर्ग के लोगों को इसका फायदा मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवार्इ) के तहत जल्द उन्हें अपने होम लोन पर करीब ढार्इ लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी मिलेगी। उत्तर प्रदेश सरकार ने इन दोनों शहरों के नाम उस सूची में शामिल होने के लिए भेज दिए हैं, जिन्हें यह लाभ दिया जाना है। इन नामों को आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय के पास भेजा गया है। सरकार ने भी इस पर मुहर लगा दी है। घर खरीदार अपने बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

 
घर खरीदार, जिनकी सालाना इनकम 18 लाख रुपए तक है और जिन्होंने जनवरी 2017 के बाद मकान खरीदा है, उन्होंने सरकार की तरफ से सब्सिडी मिलेगी। PMAY योजना के तहत जल्द ऐसे खरीदारों को होम लोन पर करीब ढार्इ लाख रुपए की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।
 
15 मार्च को आवास एंव शहरी विकास मंत्रालय ने PMAY की इस फ्लैगशिप स्कीम के तहत विभिन्न बदलावों की प्रभावी तिथियां स्पष्ट करते हुए एक संशोधन किया था। 1 जनवरी 2017 से मध्यम वर्ग के लिए नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत तमाम शहर इस सब्सिडी स्कीम के तहत लाए गए हैं। मंत्रालय ने इन शहरों को आवश्यक कोड जारी कर दिया है. साथ ही इन्हें नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) और आवास व शहरी विकास निगम (हुडको) के पास भेज दिया है। 
 
शहरी विकास मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, घर खरीदार जिन्होंने जनवरी 2017 के बाद घर खरीदा है उन्हें अपने बैंकों में जाना चाहिए और 15 मार्च के नोटिफिकेशन के तहत ब्याज सब्सिडी की प्रक्रिया शुरू करने का आग्राह करना चाहिए। मंत्रालय पहले ही हुडको और नेशनल हाउसिंग बैंक का इस संबंध में जानकारी दे चुका है। 
 
बताया जाता है कि अन्य राज्यों ने भी कुछ शहरों के नाम सूची में शामिल करने के लिए भेजे हैं। 'टाइम्स ऑफ इंडिया' की खबर के मुताबिक, इन दोनों शहरों में लोग ब्याज सब्सिडी स्कीम से वंचित हैं। रिपोर्ट के आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार हरकत में आर्इ। राज्य औद्योगिक विभाग ने दोनों शहरों के नाम मंत्रालय को भेज दिए। इन दोनों शहरों के नामों को इसी महीने की शुरुआत में जोड़ा गया है। 
 
सूत्रों के मुताबिक, क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) के तहत 92,000 घर खरीदारों को ब्याज सब्सिडी का फायदा मिलेगा। मध्यम वर्ग के 22,000 लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। इनसे ज्यादा खरीदारों को ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलेगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS