ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
एसबीआई ने शुरू की जीरो बैलेंस वाले अकाउंट की सुविधा
By Deshwani | Publish Date: 26/3/2018 6:00:51 PM
एसबीआई ने शुरू की जीरो बैलेंस वाले अकाउंट की सुविधा

नई दिल्ली। बैंक खाते में बैलेंस कम होने पर बार-बार लगने वाली पैनाल्टी से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है।  जी हां, ऐसे ग्राहकों के लिए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की तरफ से जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है।  यदि आप भी जीरो बैलेंस वाला अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको खाते में बैलेंस मेंनटेन करने की टेंशन नहीं रहेगी।  दरअसल एसबीआई ने योनो एप के जरिए सेविंग अकाउंट खोलने पर यह जीरो बैलेंस वाला खाता खोलने का ऑफर दिया है। 

एसबीआई के योनो ऐप के माध्यम से खोले गए अकाउंट में आपको बैलेंस मेनटेन करने की भी जरूरत नहीं होगी यानी जीरो बैलेंस पर आपके ऊपर कोई पैनाल्टी नहीं लगेगी।  इस ऑफर के बारे में एसबीआई की तरफ से अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी दी गई।  एसबीआई के ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी के अनुसार जो लोग बैंक के योनो ऐप (यू नीड ओनली वन) के माध्यम से नया अकाउंट खोलेंगे उन्हें बैंक की तरफ से जीरो बैलेंस वाले अकाउंट की सुविधा दी जाएगी। 
 
इस सुविधा का लाभ केवल भारत की नागरिकता रखने वाले लोग ही उठा सकते हैं। ऐसे भारतीयों की उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए और उनके ऊपर कोई विदेशी टैक्स लायबिलिटी नहीं होनी चाहिए। 
 
यदि आप भी इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो 31 अगस्त 2018 से पहले खाता खुलवाना होगा।  इसके बाद खाता खुलवाने वालों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।  इसके अलावा इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैंक की तरफ से कुछ नियम व शर्तें भी रखी गई हैं।  यदि आप भी इन शर्तों को पूरा कर रहे हैं तो बैंक की तरफ से आपको जीरो बैलेंस अकाउंट की सुविधा मिल सकती है। 
 
अगर आप भी यह अकाउंट खोलने का प्लान कर रहे हैं तो आपके पास 12 डिजिट के आधार नंबर के साथ ही भी होना चाहिए। यदि आधार और पैन में आपका नाम या अन्य जानकारी नहीं मिल रही तो आपके आधार की डिटेल्स को ही माना जाएगा।
 
ग्राहक के पास वैध और एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो उसके नाम पर रजिस्टर्ड हो. साथ ही आपकी एक ई-मेल आईडी भी होनी चाहिए, जिससे कि आप इस सेवा का लाभ उठा सकें।
 
इसके अलावा ग्राहक के पास पूरा ई-केवाईसी होना चाहिए। जीरो बैलेंस अकाउंट को खुलवाने के लिए आपको नजदीकी एसबीआई ब्रांच पर जाकर ई-केवाईसी के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन कराना होगा। एसबीआई के अनुसार एक मोबाइल नंबर पर केवल एक ही डिजिटल सेविंग अकाउंट खोला जा सकेगा।
 
हाल ही में एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी भी जारी की है। बैंक की एडवाइजरी में ऑनलाइन हो रहे फ्रॉड से बचने की हिदायत दी गई है। एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट कर ग्राहकों को चेतावनी दी है कि वे किसी भी अनजान शख्स को अपने खाते का नंबर देकर उसमें पैसे न मंगवाएं। बैंक की तरफ से इस ट्वीट में कहा गया है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके लिए परेशानी हो सकती है। आप ऐसा करते हैं तो आपके खाते के जरिए मनी लॉड्रिंग, धोखाधड़ी या आतंकवाद को बढ़ावा दिया जा सकता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS