ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
एफपीआई ने पूंजी बाजारों से निकाले 6,000 करोड़ रुपए
By Deshwani | Publish Date: 11/3/2018 3:04:34 PM
एफपीआई ने पूंजी बाजारों से निकाले 6,000 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। अन्य उभरते देशों में बेहतर अवसर के चलते विदेशी निवेशकों की भारतीय पूंजी बाजार से निकासी जारी है। चालू महीने के मात्र छह कारोबारी दिनों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने करीब 6,000 करोड़ रुपए की निकासी की है। डिपॉजिटरी डाटा के अनुसार एक मार्च से नौ मार्च के बीच एफपीआई ने शेयर बाजार से 2,410 करोड़ रुपए और ऋण बाजार से 3,473 करोड़ रुपए की निकासी की।

 
इस प्रकार उन्होंने इस दौरान कुल 5,883 करोड़ रुपए की निकासी की है। पिछले महीने शेयर एवं ऋण बाजार से एफपीआई ने कुल 11,000 करोड़ रुपए की निकासी की थी। ग्रो के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा, ‘‘भारत से एफपीआई की निकासी डॉलर की मांग बढऩे का नतीजा है, जो फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना से पैदा हुई है।
 
एफपीआई के भारत से निकासी की एक और वजह उभरती अर्थव्यवस्थों में निवेश करना भी हो सकती है।’’ मोर्निगस्टार इंवेस्टमेंट एडवाइजर इंडिया में वरिष्ठ शोध आकलनकर्ता हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई के लिए फरवरी का महीना घरेलू और वैश्विक दोनों पहलुओं पर अनुकूल नहीं था।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS