ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
आधार कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख है 31 मार्च
By Deshwani | Publish Date: 5/3/2018 12:33:14 PM
आधार कार्ड लिंक कराने की अंतिम तारीख है 31 मार्च

नई दिल्ली। अगर आपने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो यह खबर आपके लिए ही है। आधार से बैंक खाते, दूसरी वित्तीय सेवाओं और मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर को जोड़ने की अंतिम तारीख इसी महीने की 31 मार्च है। अगर आप बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं कराते है तो आपका खाता फ्रीज हो जाएगा। आधार को मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर से लिंक न कराने पर आपकी सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। आपको नया सिम कार्ड लेना हो, नया पैन कार्ड बनवाना हो, पासपोर्ट आवेदन, Provident Fund (पीएफ) खातों के लिए, नया बैंक खाता खोलना हो, साथ ही पुराने बैंक खातों को भी आधार कार्ड से अटैच किया जाना जरुरी है। कई अन्य योजनाओं के लिए भी यह अनिवार्य है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट पहले ही बैंकिंग या मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की तारीख को बढ़ाने के लिए दायर की गई याचिका को खारिज कर चुका है।
 
भारत सरकार द्वारा आधार कार्ड को अनिवार्य करने की प्रक्रिया जारी है। एलपीजी सब्सिडी ट्रॉन्सफर हो या नया बैंक अकाउंट खुलवाना हो, PAN Card बनवाने हो या नया सिम कार्ड लेना हो सभी के लिए अब आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप भविष्य में इससे होने वाली परेशानी से बचना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड को सभी अनिवार्य योजनाओं से लिंक कराना जरुरी है। आधार को लिंक करते समय आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि आधार को लिंक करते समय किन सावधानियों का ध्यान रखना चाहिए।।।।।।।।।।।
 
अपने आधार से जुड़ी जानकारी किसी भी अन्य व्यक्ति से सांझा न करें। आपके द्वारा दी गई आधार की जानकारी से आपके बैंक खाते से रुपए निकाल कर धोखा किया जा सकता है। साथ ही अन्य महत्वपूर्ण गुप्त जानकारियां भी सार्वजनिक हो सकती हैं।
 
आपका सिम कार्ड कभी भी कॉल या ऑनलाइन माध्यम से आधार नंबर से लिंक नहीं किया जा सकता है। आपको आधार नंबर लिंक कराने के लिए संबंधित सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर ऑफिस जाना होगा। आपको बता दें कि इस प्रक्रिया को पूरा करने लिए के लिए फिंगर प्रिंट भी जरूरी है। 
 
कोई व्यक्ति अगर नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर या बैंक कर्मचारी बनकर आधार नंबर मांगने के लिए फोन कर पूछे तो उसे अपना आधार नंबर न बताए। आधार की कोई भी जानकारी शेयर ना करें। अगर आपके पास ऐसी कोई कॉल आती है तो तुरंत उसकी जानकारी बैंक या सर्विस प्रोवाइडर को दें। 
 
डिजिटल इंडिया को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने आधार कार्ड के डिजिटल संस्करण को आम जनता के लिए उपलब्ध करवाने फैसला लिया। इसके लिए UIDAI ने एंड्राइड ऐप mAadhaar(एम-आधार) लांच किया हुआ है। यह ऐप Android Smartphones पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप आधार कार्ड साथ लेकर घूमने की झंझट से बच जाऐंगे। आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए बैंक की अधिकृत वेबसाइट का ही प्रयोग करें। आप बैंक की ब्रांच में जाकर भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
 
आधार कार्ड की गोपनीयता और बायोमिट्रिक डेटा के दुरूपयोग को लेकर कई सवाल उठे हैं। हालांकि लापरवाही के कुछ मामले सामने आए हैं, लेकिन आप स्वयं किसी को आधार कार्ड की जानकारी नहीं देंगे तो वह सुरक्षित रहेगा।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS