ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
विश्व बाजार में ज्यादा मांग वाले उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करें निर्यातकः उपराष्ट्रपति
By Deshwani | Publish Date: 18/1/2018 6:16:48 PM
विश्व बाजार में ज्यादा मांग वाले उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करें निर्यातकः उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली (हि.स.)। उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने निर्यातकों से कहा है कि वे नए बाजारों के साथ-साथ नवोदित उत्‍पादों सहित उन नए उत्‍पादों पर अवश्‍य ही अपना ध्‍यान केंद्रित करें जिनकी विश्व बाजार में ज्यादा मांग बढ़ रही है। इन उत्‍पादों में विद्युत, इलेक्‍ट्रॉनिक एवं दूरसंचार उपकरण शामिल हैं।
बुधवार को चेन्‍नई में फियो निर्यात उत्‍कृष्‍टता पुरस्‍कार 2018 प्रदान करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि सर्वोत्‍तम सहायक तंत्र के साथ विनिर्माण केंद्रों को बंदरगाहों से जोड़ने के लिए अत्‍याधुनिक समुद्री बंदरगाहों, हवाई अड्डों और सुपर हाईवे सृजित करने पर ध्‍यान केंद्रित किया जा रहा है। इसके परिणामस्‍वरूप निर्यात के तेज गति पकड़ने के साथ-साथ इसकी उच्‍च वृद्धि दर के निरंतर बरकरार रहने की उम्‍मीद है।
उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि सरकार बुनियादी ढांचे, कृषि क्षेत्र और स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के विकास पर निरंतर विशेष जोर दे रही है। इन प्रयासों से भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के विकास की गति को और तेज करने में निश्चित तौर पर मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि भारत के विनिर्माण क्षेत्र को आवश्‍यक प्रोत्‍साहन देने के लिए ‘मेक इन इं‍डिया’ पहल के साथ-साथ बुनियादी ढांचे के विकास पर फोकस करने तथा घरेलू मांग बढ़ाने के लिए अनेक पहल करने से देश की अर्थव्‍यवस्‍था और ज्‍यादा मजबूत होगी।
उपराष्‍ट्रपति ने यह भी कहा कि आने वाले वर्षों में विमुद्रीकरण और वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) सहित विभिन्‍न सरकारी निर्णयों का अर्थव्‍यवस्‍था पर सकारात्‍मक असर पड़ने की उम्‍मीद है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS