ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
निर्यात की आर्थिक महाशक्ति बनने में महत्वपूर्ण भूमिका : राजेन्द्र शुक्ला
By Deshwani | Publish Date: 8/1/2018 5:15:08 PM
निर्यात की आर्थिक महाशक्ति बनने में महत्वपूर्ण भूमिका : राजेन्द्र शुक्ला

नई दिल्ली (हि.स.)। मध्यप्रदेश के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने निर्यात की विकास में महती भूमिका मानते हुए कहा कि निर्यात को बढ़ाकर ही हम आर्थिक महाशक्ति के रूप में उभर सकते हैं। शुक्ला ने यह बात सोमवार को यहां विज्ञान भवन में आयोजित काउंसिल फॉर ट्रेड एण्ड डेवलेपमेंट की तीसरी बैठक में कही। बैठक की अध्यक्षता केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने की जिसमें में अन्य राज्यों के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सहित केन्द्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। 

 
राजेन्द्र शुक्ला ने कहा कि निर्यात अर्थव्यवस्था का अहम पहलू है जिसको बढ़ाकर हम आर्थिक महाशक्ति का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में निर्यात में 17 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी हुई है। जीएसटी लागू होने के बाद राज्य सरकार ने उन कम्पनियों को 20 प्रतिशत अतिरिक्त लाभ देने की योजना बनाई है जिनका निर्यात 25 प्रतिशत से अधिक रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2014 में आयोजित ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में बताया था कि देश के कुल निर्यात का 40 प्रतिशत मध्यप्रदेश योगदान करता है। शुक्ला ने कहा कि ऑर्गेनिक फार्मिंग के निर्यात में 20 प्रतिशत की दर से बढ़ोतरी हुई है। 
 
शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश की भौगोलिक स्थित को ध्यान में रखते हुए लॉजिस्टिक हब का प्रदेश में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने लॉजिस्टिक सेक्टर को बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि इसमें अपार क्षमतायें हैं| उन्होंने लॉजिस्टिक क्षेत्र को उद्योग का दर्जा प्रदान करने का स्वागत करते हुए केन्द्र से इस सम्बन्ध में आर्थिक सहयोग की मांग की। इससे इस क्षेत्र में लगे विभिन्न उद्योगों के लोगों को समान अवसर प्राप्त होंगे। 
 
शुक्ला ने पूर्वी और दक्षिणी मध्यप्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय कन्टेनर डिपो के लिए सहायता का उल्लेख करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में पोर्ट के अभाव में निर्यात की सुविधा के लिए सात अंतर्देशीय कन्टेनर डिपार्टमेंट (आईसीडी) बनाये गए हैं। उन्होंने कहा कि ये आईसीडी पश्चिम और उत्तर प्रदेश के केन्द्र में केन्द्रित हैं। रीवा, जबलपुर और अन्य दक्षिणी क्षेत्र उद्योग की इस सेवा से वंचित हैं। उन्होंने मध्यप्रदेश के पूर्वी और दक्षिण क्षेत्रों में आईसीडी खोलने की जरूरत बताई।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS