ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
मंत्रिमंडल : वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग के विकास से जुड़ी परियोजना को मंजूरी
By Deshwani | Publish Date: 3/1/2018 4:45:05 PM
मंत्रिमंडल : वाराणसी-हल्दिया जलमार्ग के विकास से जुड़ी परियोजना को मंजूरी

नई दिल्ली, (हि.स.)। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने जल मार्ग विकास परियोजना के तहत 5,369.18 करोड़ रुपए की लागत से राष्ट्रीय जलमार्ग-1 के वाराणसी-हल्दिया हिस्से के विकास को मंजूरी प्रदान की है। विश्व बैंक से तकनीकी एवं वित्तीय सहायता प्राप्त यह परियोजना मार्च, 2023 तक पूरी होगी। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में सस्ते और पर्यावरण अनुकूल वैकल्पिक परिवाहन से जुड़ी इस परियोजना को मंजूरी प्रदान की गई।

इससे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल से होकर जाने वाला वैकल्पिक परिवहन तंत्र विकसित होगा। यह वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, बक्सर, छपरा, वैशाली, पटना, बेगुसराई, खगरिया, मुंगेर, भागलपुर, साहिबगंज, मुर्शिदाबाद, पाकुर, हुगली, कोलकाता जिलों को जोड़ेगा। 

इसके तहत बड़ा ढांचागत विकास कार्य किया जाएगा। इसमें बहुआयामी बहु-मोडल और अंतर-मोडल टर्मिनल, रोल ऑन-रोल ऑफ (आरओ-आरओ) सुविधाएं, नौका सेवाएं, नेविगेशन सहयोग विकसित किया जाएगा। 

सरकार का कहना है कि इससे सीधे तौर पर 46 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और अप्रत्यक्ष तौर पर पोत निर्माण उद्योग में 84 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। 

परियोजना के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक ऋण के रूप में 2,512 करोड़ रुपए, केन्द्र सरकार से बजटीय प्रावधान के रूप में 2,556 करोड़ रूपए और सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत 301 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS