ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
आईटीसी ने बिहार में 500 करोड़ निवेश का दिया प्रस्ताव
By Deshwani | Publish Date: 30/12/2017 7:36:12 PM
आईटीसी ने बिहार में 500 करोड़ निवेश का दिया प्रस्ताव

 पटना, (हि.स.)। बिहार के विभिन्न जिलों में डेयरी, फूड प्रोसेसिंग सहित अन्य प्रक्षेत्रों में निवेश के बाद आईटीसी अब बिस्कुट, नूडल्स, कुकिज व अन्य फूड प्रोडक्ट आईटीसी के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी संजीव पूरी ने शनिवार को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से मुलाकात की।

इस दौरान बिहार में बिस्कुट, नूडल्स, कुकिज व अन्य फूड प्रोडक्ट के क्षेत्र में 500 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव दिया और सरकार से 60 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया। 
 
गौरतलब है कि आईटीसी ने पिछले दिनों बिहार के सात जिलों मुंगेर, समस्तीपुर, लखीसराय, बक्सर, भागलपुर,बेगूसराय और बांका के किसानों से 1 लाख टन गेहूं और मक्का की खरीद की है। आईटीसी उन्नत किस्म की अधिक ऊपज देने वाली फसलों की खेती,पशुओं के नस्ल सुधार और दुग्ध उत्पादन को भी प्रोत्साहित कर रही है। 
 
आईटीसी के सहयोग से बिहार के 325 गांवों के 1.25 लाख किसानों की 60 हजार एकड़ जमीन पर अधिक ऊपज देने वाले गेहूं की प्रजातियों की जीरो टिलेज से बुआई की गई है। आईटीसी ने अपने फ्रुट जूस ब्रांड ‘बी नेचुरल’ के लिए डेढ़ हजार मे. टन लीची की खरीद के लिए सूबे के किसानों से समझौता किया है। इसके अलावा पांच जिलों के 1500 किसानों की 750 एकड़ जमीन पर आलू बीज के उम्दा किस्म को विकसित करने की परियोजना पर भी वह काम कर रही है। 
 
आईटीसी ने बताया कि पिछले चार वर्षों में वह प्रदेश में डेयरी, फूड प्रोसेसिंग और अन्य प्रक्षेत्रों में 400 करोड़ रुपये निवेश कर चुकी है। मुंगेर में 150 करोड़ की लागत से डेयरी स्थापित की गई है जिसमें प्रतिदिन 2 लाख लीटर दूध की प्रोसेसिंग की जाती है। इसके लिए 400 गांवों के 5000 किसानों से दूध संग्रह किया जाता है। आईटीसी का प्रमुख ब्रांड ‘ आशीर्वाद स्वास्ति’ धी मुंगेर डेयरी का ही उत्पाद है। इसके अलावा आईटीसी 3 लाख पशुओं के नस्ल सुधार के लिए भी काम कर रही है।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS