ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
सोशल मीडिया पर सरकारी बैंकों के बंद होने की खबर अफवाह, नहीं बंद होंगे बैंक: आरबीआई
By Deshwani | Publish Date: 22/12/2017 8:13:02 PM
सोशल मीडिया पर सरकारी बैंकों के बंद होने की खबर अफवाह, नहीं बंद होंगे बैंक: आरबीआई

नई दिल्ली/मुंबई,  (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सोशल मीडिया सहित तमाम संचार माध्यमों पर चल रही सरकारी बैंकों के बंद होने की खबर को अफवाह करार दिया। रिजर्व बैंक ने स्पष्ट्र किया कि कोई भी सरकारी बैंक बंद नहीं हो रहा है। आरबीआई ने बताया कि सरकारी बैंकों के कामकाज को बेहतर करने के लिए चलाए 'प्रॉम्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए)' को गलत तरीके से मीडिया में पेश किया गया।


शुक्रवार को जारी बयान में रिजर्व बैंक प्रबंधन ने साफ किया कि पीसीए ढांचे का उद्देश्य आम जनता के लिए बैंकों के सामान्य संचालन को रोकना नहीं है। रिजर्व बैंक, अपने पर्यवेक्षी ढांचे के तहत बैंकों की वित्तीय व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न उपायों/उपकरणों का उपयोग करता है। पीसीए ढांचा ऐसे पर्यवेक्षी औजारों में से एक है, जिसमें बैंकों के शुरुआती चेतावनी अभ्यास के रूप में कुछ निष्पादन संकेतकों की निगरानी शामिल है और पूंजी, परिसंपत्ति गुणवत्ता आदि के संबंध में इस तरह की सीमाएं शुरू की जाती है। इसका उद्देश्य बैंकों को अपनी वित्तीय स्थिति को पुनर्स्थापित करने के लिए समय पर, रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित उपायों सहित सुधारात्मक उपाय करने की सुविधा प्रदान करना है। इस ढांचे में रिज़र्व बैंक को उन क्षेत्रों में प्रबंधन के साथ मिलकर ऐसे बैंकों पर ध्यान केंद्रित करने का एक अवसर भी प्रदान किया गया है। इस प्रकार, पीसीए ढांचा बैंकों को कुछ जोखिमपूर्ण गतिविधियों से बचने और पूंजी की रक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि उनकी बैलेंस शीट मजबूत हो सके।


रिज़र्व बैंक ने इस बात पर बल दिया है कि पीसीए फ्रेमवर्क दिसम्बर 2002 के बाद से किया गया है और 13 अप्रैल, 2017 को जारी दिशानिर्देश केवल पहले के ढांचे का एक संशोधित संस्करण है।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS