ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 150 लाख करोड़ के पार
By Deshwani | Publish Date: 22/12/2017 3:15:45 PM
सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 150 लाख करोड़ के पार

मुंबई, (हि.स.) । एक ओर जहां साल का समापन हो रहा है, वहीं दूसरी ओर शेयर बाजार अभी भी उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा है। शनिवार से क्रिसमस की छुट्‌टी शुरू हो गई है, लेकिन इस दौरान कुल सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 150 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। यह अब तक का सर्वोच्च रिकॉर्ड है। 

आंकड़ों के मुताबिक स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध कुल कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पहली बार शुक्रवार को 150,80,683 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। कारोबारी दिवस में जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का संवेदी सूचकांक 33,926 के स्तर पर कारोबार कर रहा था, वहीं बाजार पूंजीकरण ने भी 150 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर इसमें और मदद किया। सेंसेक्स 160 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 40 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। 

बता दें कि इससे पहले 28 नवंबर 2014 को सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पहली बार 100 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार किया था। उसके बाद तीन सालों में इसमें 50 फीसदी की बढ़त हुई और यह 150 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। एक्सचेंज में कुल 5,000 से ज्यादा कंपनियां सूचीबद्ध हैं। पिछले एक साल में सेंसेक्स और निफ्टी ने जहां सभी असेट्स क्लास में बेहतर रिटर्न दिया है, वहीं दूसरी ओर इस पूरे साल में प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) ने भी निवेशकों को खुश कर दिया है। 

इस पूरे साल में आईपीओ से जुटाई गई अरबों डॉलर की राशि ने जहां एक नया रिकॉर्ड कायम किया, वहीं दूसरी ओर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) जैसे बड़े आईपीओ नियामकीय वजहों से अटक गए। एनएसई का अगर 10,000 करोड़ रुपये का आईपीओ आ गया होता तो बाजार में एक और रिकॉर्ड हो जाता। माना जा रहा है कि आईपीओ की तेजी अगले 6 महीने तक इसी तरह रहेगी, लेकिन एनएसई का आईपीओ अभी भी लंबे समय तक लटक सकता है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS