ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
नए गुड़ की आवक शुरू लेकिन नहीं घटे दाम
By Deshwani | Publish Date: 4/12/2017 3:29:35 PM
नए गुड़ की आवक शुरू लेकिन नहीं घटे दाम

पलवल, ( हि.स.) । नए गुड़ की आवक शुरू हो चुकी है लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में गुड़ के भाव इस बार कहीं ज्यादा हैं। पांच किलो गुड़ के भाव बाजार में 150 से लेकर 155 रुपये हैं। पिछले वर्ष इन दिनों में गुड़ के दाम 135 से लेकर 140 रुपये प्रति पांच किलो था। लेकिन यह दाम इस बार 10 से लेकर 20 रुपये महंगे है। गुड़ विक्रेताओं की माने तो गुड़ के दामों में बहुत जल्द गिरावट दर्ज की जाएगी, क्योंकि नए गुड़ की आवक में अब तेजी शुरू हो चुकी है।

क्षेत्र में गुड़ आवक उत्तर प्रदेश के बरेली, खतोली, बागपत के अलावा कई अन्य क्षेत्रों से होती है। आस-पास के क्षेत्रों में हालांकि ईख की खेती तो है लेकिन यहां पर गुड़ बनाने के बजाए किसान ईख को गन्ना मिलों पर बेचना ज्यादा पंसद करते हैं। जानकारों का कहना है कि जिले में पानी की गुणवत्ता ठीक नहीं होने के कारण यहां पर गुड़ उत्तर प्रदेश के मुकाबले कम मीठा व रवादार होता है। इसलिए जिले के किसान गुड़ का उत्पादन नहीं करते। यूं तो उत्तर प्रदेश से नए गुड़ की आवक शुरू हो चुकी है, लेकिन यहां गुड़ के दामों में पिछले वर्ष की तुलना में कहीं ज्यादा है। हथीन, पुन्हाना, पिनंगवा, नूह व तावडू में गुड़ की मांग ज्यादा रही है, क्योंकि यहां पर पशु पालक किसानों की संख्या ज्यादा है। सर्दी के मौसम में किसान गुड़ पशुओं को खिलाते हैं।

गुड़ विक्रेता हथीन रमेश कुमार ने सोमवार को बताया कि गुड़ के दामों में अगले दो चार दिनों में गिरावट दर्ज हो सकती है। क्योंकि उत्तर प्रदेश के गुड़ की आवक अब शुरू हो चुकी है।

बिघावली निवासी उपेंद्र कुमार ने सोमवार को बताया कि किसानों की रोजमर्रा को गुड़ भी पिछले वर्ष की तुलना में इस बार महंगा है। सब्जी भी महंगी हो रही है। ऐसे में किसान दुखी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS