ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
जीएसटी से व्यापार आसान हुआ और कारोबार का दायरा बढ़ा है : जेटली
By Deshwani | Publish Date: 1/12/2017 8:59:38 PM
जीएसटी से व्यापार आसान हुआ और कारोबार का दायरा बढ़ा है : जेटली

 नई दिल्ली, (हि.स.)। केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि वस्तु एवं सेवाकर से व्यापारियों को आसानी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे उनका कारोबार का दायरा बढ़ा है और कर अनुपालन से जुड़ी दिक्कतें कम हुई हैं। 

दिल्ली में प्रेसवार्ता के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में वित्तमंत्री ने कहा कि जीएसटी ने कारोबार और व्यापार करना आसान कर दिया है। हर व्यापारी के कारोबार का दायरा बढ़ा है। अब पूरा देश उसके लिए एक मार्केट है। माल की आवाजाही का समय कम हुआ है। 
 
वित्तमंत्री ने कहा कि विमुद्रीकरण और जीएसटी जैसे बुनियादी बदलावों के मध्यम और दीर्घकालीन लाभ अर्थव्यवस्था पर दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि सकल घरेलु उत्पाद(जीडीपी) में वृद्धि दर के आंकड़े यही दर्शाते हैं। 
 
वित्तमंत्री ने कहा, ‘‘जब बुनियादी बदलाव आते हैं तो कुछ समय के लिए अर्थव्यवस्था में भी उसका एक असर नजर आता है और हम तब भी यही कहते थे। विमुद्रीकरण का असर जो है वह एक या दो तिमाही तक चलेगा और जीएसटी का तो एक तिमाही ही असर रहा। इन आंकड़ों से लगभग वही सच होता है।’’ 
 
उल्लेखनीय है कि जीडीपी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही में वास्तविक जीडीपी विकास दर 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो पहली तिमाही में 5.7 प्रतिशत से ज्यादा है। 
उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों में जीत से जुड़े प्रश्न पर वित्तमंत्री ने कहा कि विमुद्रीकरण और जीएसटी पर सरकार को जनता का समर्थन मिला है। उन्होंने कहा कि विमुद्रीकरण के बाद उत्तर प्रदेश के चुनाव हुए| उसके बाद कई नगर निकायों के चुनाव हुए और इन चुनावों में भाजपा को एक प्रकार से तीन चौथाई बहुमत मिला है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS