ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
देश का पहला टिम्बर मार्ट इस वित्तीय वर्ष में वैशाली के हाजीपुर में
By Deshwani | Publish Date: 25/11/2017 6:58:25 PM
देश का पहला टिम्बर मार्ट इस वित्तीय वर्ष में वैशाली के हाजीपुर में

पटना ( हि स )-बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि देश का पहला टिम्बर मार्ट इस वित्तीय वर्ष में वैशाली के हाजीपुर में प्रारंभ हो जायेगा जहां किसान अपने पेड़ों को बेच कर अपनी आमदनी बढ़ा सकेंगे। 
 
शुशील मोदी ने शनिवार को यहाँ कहा कि प्रधानमंत्री की किसानों की आय दोगुनी करने की योजना को इससे बल मिलेगा। यह टिम्बर मार्ट वानिकी करने वाले किसानों के लिए ई-मार्केट का काम करेगा जहां उन्हें पेड़ काट कर लाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि खरीददार खुद उनके खेत से पेड़ काट कर ले जायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को यह विकल्प भी मिलेगा कि जब उनके पेड़ को अच्छी कीमत मिले तब बेचे। उन्होंने बताया कि वन एवं पर्यावरण विभाग ने टिम्बर मार्ट के लिए ई-मार्केट वेबसाइट और एप्स भी तैयार किया है।
 
सुशील मोदी ने कहा कि हरियाली मिशन के अन्तर्गत विगत चार- पांच वर्षों में बिहार में जल्द तैयार होने वाले करोड़ों पौधों का रोपण किया गया जो अब परिपक्व हो गए हैं। 2013-14 में कृषि वानिकी के तहत 71.06 लाख, 14-15 में 1.03 करोड़, 2015-16 में 95.17 लाख और 2016-17 में 94.63 लाख पोपुलर, कदम्ब, सेमल व शिशम आदि के पौधे लगाए गए। इस वर्ष 1.5 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है।
 
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में पौधारोपण के बाद परिपक्त हुए पेड़ों को बाजार उपलब्ध कराने की समस्या का समाधान और किसानों को वाजिब कीमत दिलाने में टिम्बर मार्ट सहायक होगा।
 
हाजीपुर बाजार समिति प्रागंण की आधे एकड़ जमीन पर टिम्बर मार्ट का निर्माण कराया जा रहा है जहां वन विभाग के अधिकारियों के साथ आरा मिल मालिक एसोसिएशन के प्रतिनिधि होंगे जो किसानों को उनके पेड़ों की वाजिब कीमत दिलाने में सहयोग करेंगे। किसान अपने बेचने योग्य पेड़ों की संख्या, गुणवत्ता के आधार पर खरीददारों से मोलभाव कर कीमत तय करेंगे।
 
सुशील मोदी ने कहा कि हरियाली मिशन के तहत की गई वानिकी का सुखद परिणाम बिहार के किसानों को टिम्बर मार्ट के माध्यम से मिलेगा जिससे वे और ज्यादा पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित होंगे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS