ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
महिन्द्रा और उबर ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चलाने के लिए साझेदारी की
By Deshwani | Publish Date: 24/11/2017 4:50:57 PM
महिन्द्रा और उबर ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहन चलाने के लिए साझेदारी की

 मुंबई, (हि.स.)। 19 अरब अमेरिकी डॉलर के महिन्द्रा समूह के महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड, ने वैश्विक परिवहन तकनीक कंपनी उबर के साथ साझेदारी करने की घोषणा की है। इसके अंतर्गत, भारत के कई शहरों में उबर प्लेटफॉर्म पर महिन्द्रा के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (ईवी) को चलाया जायेगा। 

 

इसकी शुरूआत करने के लिए, कंपनियां दिल्ली और हैदराबाद में सैकड़ों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को तैनात करेंगी। उबर प्लेटफॉर्म पर महिन्द्रा के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में मेबैक हैच और ईवेरिटो सेडान शामिल होंगी। इस सहयोग के हिस्से के तौर पर, दोनों कंपनियां महिन्द्रा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को दूसरे शहरों में भी चलाने पर विचार करेंगी। इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की संयुक्त तैनाती से महिन्द्रा और उबर के बीच संबंध भी मजबूत होंगे। पिछले कई वर्षों से, उबर प्लेटफॉर्म पर महिन्द्रा के वाहनों की सशक्त तैनाती है और महिन्द्रा उबर के ड्राइवर पार्टनर को महिन्द्रा फाइनेंस की मदद से वित्त भी उपलब्ध कराता है। 

 

इस सहयोग पर महिन्द्रा एंड महिन्द्रा लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. पवन गोएनका ने कहा, ‘‘भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल को अपनाने में स्पष्ट वृद्धि देखने को मिल रही है। देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल में अग्रणी होने के नाते, हम हमेशा आगे रहना चाहेंगे और स्मार्ट एवं स्थायीपूर्ण मोबिलिटी के प्रति बदलाव को बढ़ावा देना चाहेंगे। उबर के साथ हमारा सहयोग शेयर्ड मोबिलिटी मंचों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बड़े पैमाने पर अपनाने में मदद करने की दिशा में अगला महत्वपूर्ण कदम है। यह ईवी के लिए देश के विजन को भी पूरा करेगा।

 

उबर इंडिया एवं इमर्जिंग मार्केट्स के मुख्य व्यवसाय अधिकारी मधु कन्नन के मुताबिक, ‘‘हम भारत में इस इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पायलट को लागू करने के लिए महिन्द्रा ग्रुप के साथ अपने सहयोग को लेकर बहुत उत्साहित हैं। सरकार के विजन के अनुरूप, हमारा उद्देश्य परिवहन के भविष्य को और अधिक स्थायी बनाना, थोड़े, पूरे और अधिक दक्ष वाहन यात्राओं के साथ ऑन-डिमांड सेवाओं की जरूरत करने वाले लोगों की संख्या बढ़ाना है। हमें उच्च दक्षता वाले वाहन तकनीकों के लिए प्रमुख भूमिका नजर आ रही है और इसलिए हमारा मानना है कि महिन्द्रा के साथ यह सहयोग, जोकि इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में अग्रणी हैं, वाकई में सिर्फ उबर के लिए बल्कि हमारे ड्राइवर पार्टनर्स, राइडर्स और शहरों के लिए फायदेमंद होगा जहां हम परिचालन करते हैं।‘‘

 

इस सहयोग के माध्यम से उबर ऐप्प पर हमारे ड्राइवर पार्टनर्स पैकेज का लाभ उठा सकते हैं जिसमें महिन्द्रा के इलेक्ट्रिक वाहन प्रतिस्पर्धी दरों, आकर्षक फाइनेंसिंग और इंश्योरेंस प्रीमियम पर शामिल होंगे। साथ ही महिन्द्र और इसके संबद्धों की ओर से व्यापक मेंटेनेंस पैकेज की भी पेशकश की गई है। यही नहीं, इस मॉडल को अधिक स्थायीपूर्ण बनाने के लिए, महिन्द्रा और उबर सार्वजनिक एवं निजी कंपनियों के साथ करीब से काम करेंगे जोकि शहरों में विभिन्न स्थानों पर आम उपयोग वाले चार्जिंग पारितंत्र की स्थापना करने की प्रक्रिया में संलग्न हैं। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS