ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिज़नेस
‘हॉलमार्क मानक में 20 कैरट के आभूषण को भी मिले जगह’
By Deshwani | Publish Date: 20/11/2017 10:50:24 AM
‘हॉलमार्क मानक में 20 कैरट के आभूषण को भी मिले जगह’

नई दिल्ली। असंगठित खुदरा व्यापारियों के शीर्ष संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान से आग्रह किया कि हॉलमार्क मानक में 20 कैरेट के आभूषणों को भी जगह दी जाए।

 

पासवान को रविवार को भेजे पत्र में कैट ने कहा कि इससे देशभर में सर्राफा व्यापारियों को उपभोक्ताओं के लिए कम कीमत पर हल्के आभूषण बनाने में मदद मिलेगी। कैट ने कहा कि सरकार 14 कैरट, 18 कैरट और 22 कैरट की शुद्धता को हॉलमार्क मानक में जगह देने पर सहमत हो गई है।ये अंतरराष्ट्रीय मानक हैं और सरकार देश में इसे लागू करने के लिए तैयार है। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने पासवान से कहा कि 83.3 फीसदी शुद्धता वाले 20 कैरट के आभूषणों का एक नया मानक शामिल किया जाए।

 

उन्होंने कहा कि इससे देश में सोने के आभूषणों के प्रति विश्वनीयता बढ़ेगी और उपभोक्ताओं को खरीदते समय गुणवत्ता के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार का भ्रम नहीं रहेगा। इससे देशभर में सोने के जेवरों में एकरूपता बनेगी। 

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS