ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
वित्त विभाग की संयुक्त सचिव ने लांच किया भारत-22 ईटीएफ
By Deshwani | Publish Date: 13/11/2017 8:02:56 PM
वित्त विभाग की संयुक्त सचिव ने लांच किया भारत-22 ईटीएफ

 मुंबई, (हि.स.)। केंद्र सरकार के सीपीएसई ईटीएफ की आधिकारिक लॉन्चिंग सोमवार को वित्त विभाग के (डीआईपीएएम) की संयुक्त सचिव अनुराधा ठाकुर ने मुंबई में किया। भारत-22 नामक यह ईटीएफ 14 नवंबर को खुलेगा और 17 को बंद होगा। एंकर निवेशक 14 नवम्बर को, जबकि रिटेल निवेशक 15 नवंबर से पैसा लगा सकते हैं। सरकार ने इसके जरिए 8000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। 

बतादें कि इस ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) का प्रबंधन देश के सबसे बड़े म्युचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल असेट मैनेजमंट कंपनी को सरकार ने दिया है यह एक ओपेन इंडेड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है। यह न्यू फंड ऑफर (एनएफओ) वित्त मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ इनवेस्टमेंट एंड पब्लिक असेट मैनेजमेंट (डीआईपीएएम) का विनिवेश कार्यक्रम का हिस्सा है।
 
सोमवार को डीआईपीएएम की सचिव अनुराधा ठाकुर ने लॉन्च के अवसर पर कहा कि भारत 22 का लक्ष्य बड़े पैमाने पर निवेशकों को उन कंपनियों में शामिल करना है, जो ब्लू चिप हैं और बेहतर तथा मजबूत हैं। छह सेक्टरों में फैली यह कंपनियां सरकारी हैं और कुछ निजी भी हैं। सरकार की विनिवेश की रणनीति के तहत बेहतर प्रबंधन, अच्छा गवर्नेंस, पारदर्शिता और अकाउंटबिलिटी के लिए यह कंपनियां जानी जाती हैं। यह ईटीएफ काफी विविधीकृत है और अच्छा निवेश का अवसर प्रदान कर रहा है जिसे बेहतर रिस्पांस निवेशकों की ओर से मिलने की उम्मीद है।
 
इस एनएफओ में निवेशकों की कटेगरी में एंकर निवेशकों के लिए 25 फीसदी, गैर एंकर निवेशकों यानी रिटेल के लए 25 फीसदी, रिटायरमेंट फंड के लिए 25 फीसदी और क्यूआईबी तथा एनआईआई के लिए 25 फीसदी हिस्सा तय किया गया है। सभी कैटेगरी के निवेशकों को बाजार मूल्य के संदर्भ में तीन फीसदी अपफ्रंट डिस्काउंट दिया जाएगा। 
 
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमेश शाह ने कहा कि हमारा विश्वास है कि यह एक आकर्षक और लंबी अवधि में निवेश के लिए बेहतरीन अवसर है जो भारत की वृद्धि गाथा को दर्शाता है। यह विविधीकरण और कई सेक्टरों वाला ईटीएफ है जो आकर्षक मूल्य पर और अच्छे डिस्काउंट के साथ आ रहा है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS