ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण की शुरूआत
By Deshwani | Publish Date: 13/11/2017 6:17:21 PM
भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण की शुरूआत

नई दिल्ली, (हि.स.)। सरकार ने सोमवार को दूसरी भारतनेट परियोजना की शुरूआत की जिसके तहत देश की सभी ग्राम पंचायतों तक 2019 तक हाई स्पीड ब्रॉबेंड सेवाएं पहुंचाई जायेंगी। इसमें कुल 34 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

केंद्र सरकार 10 लाख किलोमीटर अतिरिक्त ऑप्टिकल फाइबर की सहायता से इन ग्राम पंचायतों को जोड़ने का लक्ष्य लेकर चल रही है। 
 
दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा, कानून और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत की घोषणा की।
 
रिलायंस जियो, वोडाफोन, भारती एयरटेल और आइडिया ने सरकारी सेवा का उपयोग के लिए चेक दिए। जियो ने 13.19 करोड़ रुपये, एयरटेल को 5 करोड़ रुपये, आइडिया सेल्यूलर ने 5 लाख रुपये और वोडाफोन ने 11 लाख रुपये दिए हैं। 
 
इस अवसर पर संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि इसका मकसद देश की सभी 2 लाख 50 हजार ग्राम पंचायतों को एक सार्वभौमिक और गैर-भेदभावपूर्ण आधार पर प्रखंड मुख्यालय से जुड़ना है। यह नेटवर्क 1 जीबीपीएस की स्केलेबल बैंडविड्थ प्रदान करने में सक्षम है। 
 
संचार मंत्री को चेक सौंपने के बाद रिलायंस जियो के निदेशक महेन्द्र नाहटा ने कहा, ‘‘हमने भारतनेट से बैंडविड्थ खरीदने के लिए जीएसटी सहित 13 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। हम शुरू में 30,000 ग्राम पंचायतों को शामिल करेंगे।’’
 
ग्रामीण एवं दूरदराज के क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड सेवाएं मुहैया कराने के लिए भारत सरकार की ‘भारतनेट’ परियोजना अब सेवा प्रदान करने के चरण में है। ‘डिजिटल इंडिया’ को बढ़ावा देने के लिए इन क्षेत्रों के लिए सरकार किफायती शुल्क ढांचा भी ले आई है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS