ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
डिजिटल रथ को हरी झंडी दिखा स्मृति ईरानी ने किया रवाना, डिजिटल पेमेंट को देगा बढ़ावा
By Deshwani | Publish Date: 8/11/2017 5:29:13 PM
डिजिटल रथ को हरी झंडी दिखा स्मृति ईरानी ने किया रवाना, डिजिटल पेमेंट को देगा बढ़ावा

 नई दिल्ली, (हि.स.)। नोटबंदी के एक वर्ष पूरा होने पर देशभर में डिजिटल पेमेंट को तेजी से बढ़ावा देने और ज्यादा-से-ज्यादा व्यापारियों एवं उपभोक्ताओं के बीच डिजिटल पेमेंट को लोकप्रिय बनाने के लिए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने मास्टर कार्ड के साथ संयुक्त रूप से मिलकर बुधवार को नई दिल्ली से ‘कैशलेस बनो इंडिया’ राष्ट्रीय अभियान की शुरूआत की। 

इस अभियान को लांच करते हुए केंद्रीय वस्त्र एवं सूचना-प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने सीएआईटी के एक डिजिटल रथ को हरी झंडी दिखा कर नई दिल्ली से रवाना किया। उन्होंने उम्मीद जताई की यह अभियान देशभर में डिजिटल पेमेंट को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करेगा। डिजिटल रथ आगामी 31 दिसम्बर तक देशभर में लगभग 10 लाख व्यापारियों से संपर्क करेगा और उन्हें डिजिटल पेमेंट अपनाने के लिए प्रेरित करेगा।

कैशलेस बनो इंडिया अभियान को लांच करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा, “सीएआईटी एवं मास्टर कार्ड का यह संयुक्त अभियान प्रधानमंत्री रेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान की एक महत्वपूर्ण कड़ी बनेगा। छोटे व्यापारी देश की अर्थव्यवस्था के आधार स्तंभ हैं| इस वजह से यह अभियान व्यापारी वर्ग के बीच लेन-देन को और अधिक विश्वसनीय एवं पारदर्शी बनाएगा तथा टेक्नोलॉजी के उपयोग से व्यापारी डिजिटल अर्थव्यवस्था का लाभ ले सकेंगे।’’

उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब देश डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहा है डिजिटल पेमेंट इस परिवर्तन का मुख्य केंद्र है| कैशलेस बनो इंडिया अभियान व्यापारियों को डिजिटल पेमेंट से पूरे तौर पर जोड़ेगा।

यह रथ 9 नवंबर को लखनऊ पहुंचेगा और फिर कोलकाता,पॉन्डिचेरी, नवी मुंबई होते हुए यह आगामी 31 दिसम्बर तक भोपाल पहुंचेगा। प्रत्येक शहर एवं राज्यों में इस डिजिटल रथ का नेतृत्व स्थानीय सीएआईटी के व्यापारियों की टीम अधिक से अधिक व्यापारियों को डिजिटल पेमेंट अपनाने के लिए प्रेरित करने के लक्ष्य के साथ करेगी। 

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा, “नोटबंदी से लेकर अब तक पिछले एक वर्ष में सीएआईटी ने देशभर में डिजिटल पेमेंट को अपनाये जाने हेतु लगातार बड़ी संख्या में सेमिनार, वर्कशॉप एवं सम्मेलन आयोजित करते हुए डिजिटल पेमेंट के प्रति जनजागरण का व्यापक वातावरण तैयार किया है। डिजिटल अर्थव्यवस्था में व्यापारियों का बहुत ही अहम रोल है क्योंकि उपभोक्ताओं से सीधा संपर्क होने के कारण व्यापारी अर्थव्यवस्था के केंद्र में हैं। डिजिटल रथ के माध्यम से अब और अधिक तेजी से पूरे देश में व्यापारियों को डिजिटल पेमेंट प्रणाली से जोड़ा जा सकेगा।”

मास्टर कार्ड ग्लोबल कम्युनिटी रिलेशन्स के कार्यकारी निदेशक रवि अरोड़ा ने कहा, “ सीएआईटी के साथ मिलकर हम संयुक्त रूप से भारत को एक कैशलेस सोसाइटी में परिवर्तित करने के लिए लगातार प्रयत्नशील हैं| छोटे व्यापारी नकद आधारित अर्थव्यवस्था से नकदी रहित डिजिटल अर्थव्यवस्था में देश को परिवर्तित करने में निश्चित रूप से एक बड़ी भूमिका निभाएंगे। मास्टर कार्ड ने सीएआईटी के साथ मिलकर वर्ष 2020 तक भारत में 4 करोड़ लोगों को डिजिटल पेमेंट से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है।” 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS