ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिज़नेस
सेवानिवृत्ति के दिन ही मिल जाए कर्मचारी को पीएफ का पैसाः महाजन
By Deshwani | Publish Date: 1/11/2017 9:32:42 PM
सेवानिवृत्ति के दिन ही मिल जाए कर्मचारी को पीएफ का पैसाः महाजन

 नई दिल्ली, (हि.स.)। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अगर कर्मचारी को उसके सेवानिवृति के दिन ही उसके भविष्य निधि (पीएफ) का पैसा मिल जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता जताई कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) इस दिशा में गंभीरता से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि 4 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को संगठित क्षेत्र में लाने और असंगठित क्षेत्र को भी यूनिवर्सल एकाउंट नम्बर (यूएएन) देने की ईपीएफओ की पहल सराहनीय है। 

महाजन ने ईपीएफओ को यह सुझाव भी दिया कि वैसे औद्योगिक संस्थान के मालिकों को भी ईपीएफओ पुरस्कृत करने पर विचार करें जो समय पर अपने कर्मचारी के भविष्य निधि (पीएफ) खाते में अपना अंशदान जमा करते हैं।
 
बुधवार को ईपीएफओ के 65वें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने मध्य प्रदेश सरकार की भामाशाह योजना का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार ऐसे लोगों और व्यवसायियों को इस योजना के तहत सम्मानित करती है जो सर्वाधिक कर जमा करते हैं। ईपीएफओ को भी इसी तर्ज पर व्यावसायियों को सम्मानित करने पर विचार करना चाहिए।
 
इससे पूर्व, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संतोष गंगवार ने ईपीएफओ के कामकाज पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ईपीएफओ का कार्यक्षेत्र बहुत बड़ा है। 40 करोड़ से ज्यादा असंगठित और 4 करोड़ संगठित श्रमिक हैं। हमारा प्रमुख लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के 40 करोड़ श्रमिकों को संगठित क्षेत्र में लाना है। उन्होंने कहा कि हम ईपीएफओ की योजनाओं का दायरा बढ़ाने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहे हैं। 
इस अवसर पर बेहतर कार्य करने के लिए ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालयों के कई अधिकारियों को पुरस्कृत भी किया गया।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS